संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कोरोना संकट पर बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 का टीका ही एकमात्र ऐसी चीज़ हो सकती है जो दुनिया में ‘‘सामान्य स्थिति’’ ला सकता है. इसके साथ ही उन्होंने इस साल के अंत तक टीका विकसित हो जाने की उम्मीद जताई है. उन्होंने अफ्रीकी देशों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘‘एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण हो सकता है जो दुनिया को ‘सामान्य स्थिति’ में लौटा सकता है. लाखों लोगों की जान बचा सकता है और खरबों डॉलर को बचा सकता है.’’


उन्होंने इसके त्वरित विकास और सभी तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इससे वैश्विक लाभ होगा और इससे हम महामारी को नियंत्रित कर पाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी प्रयास की आवश्यकता है कि 2020 के अंत तक इस तरह के टीका की विश्वभर में पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय हितधारक एक सामंजस्यपूर्ण, एकीकृत और प्रभावी दृष्टिकोण से काम कर पाएं.’’ उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र 47 अफ्रीकी देशों को कोविड-19 की जांच सुविधा प्रदान करने में सक्षम रहा है.


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महामारी के परिणामों को कम करने के लिए कई अफ्रीकी सरकारों के प्रयासों की भी प्रशंसा की. आपको बता दें दुनियाभर में फैले कोरोना ने अपनी चपेट में  2,084,022 लोगों को ले लिया है. वहीं इस महामारी से 134,669 लोगों की मौत हो गई.


ये भी पढ़े. 


बांद्रा में जुटी भीड़ के मामले पर एबीपी माझा का पक्ष      


Lockdown तोड़ने वालों पर भड़के सलमान खान, कहा- अपने परिवार का जनाजा उठा लोगे?