Open AI Co- Founder Sam Altman Sacked: ओपन एआई के पूर्व सीईओ सैम ऑल्टमैन को शुक्रवार को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. कंपनी के बोर्ड मेंबर ने नाटकीय तरीके से उन्हें गूगल मीट पर ही सीईओ के पद से बर्खास्त कर दिया था. 


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सैम ऑल्टमैन को कंपनी से निकाले जाने के बाद अब निवेशक उन्हें फिर से वापस लाने पर विचार कर रहे हैं. इसके लिए निवेशक कंपनी की मौजूदा बोर्ड को भंग करने की योजना बना रहे हैं. गौरतलब है कि कंपनी के को-फाउंडर और प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रोकमैन ने सैम की बर्खास्तगी के तुरंत बाद इस्तीफा दे दिया था. 






क्यों हटाए गए थे सैम ऑल्टमैन?


ओपन एआई कंपनी ने सैम के बर्खास्त करने की पीछे की वजह बताते हुए कहा कि वह कंपनी के साथ संचार साधने में नाकाम थे, उनके काम में पारदर्शिता नहीं थी, इसलिए कंपनी को ऐसा लगता है कि वह इसे आगे बढ़ाने में सफल नहीं हो सकते हैं.


मीरा मूर्ति बनी कंपनी की सीईओ


टेस्ला जैसी कंपनी में काम करने का अनुभव रखने वाली मीरा मूर्ति को सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद कंपनी का अंतरिम सीईओ बना दिया गया. इससे पहले मीरा कंपनी सीटीओ के तौर पर काम कर रही थीं.


बोर्ड मेंबर में कौन-कौन हैं शामिल?


ओपन एआई के मौजूदा बोर्ड में कंपनी के मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर, क्वोरा के सीईओ एडम डी'एंजेलो, कारोबारी ताशा मैककौली और जॉर्जटाउन के सेंटर फॉर सिक्योरिटी एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी से हेलेन टोनर जैसी हस्तियां शामिल हैं. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि निवेशकों के दबाव के बाद बोर्ड मेंबर अपना फैसला पलट सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


हमास के लिए बुरी खबर, बाइडेन ने गाजा की बागडोर फिलिस्तीनी प्राधिकरण को देने की कही बात, नेतन्याहू बोले- अभी नहीं देंगे