France Riots: फ्रांस में एक किशोर की मौत के बाद हुए दंगे मामले में 700 से अधिक लोगों को जेल की सजा सुनाई गई है. फ्रांस के न्याय मंत्री ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुल 1,278 मामलों में फैसले सुनाए गए हैं, जिनमें अधिकांश आरोपी पुलिस पर बर्बरता पूर्वक हमला करने के दोषी पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि छह सौ लोगों को पहले ही जेल भेजा जा चुका है.


फ्रांस के न्याय मंत्री एरिक डुपोंड-मोरटि ने आरटीएल रेडियो से बातचीत के दौरान बताया कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई बेहद जरुरी था. यह आवश्यक था कि हम राष्ट्रीय व्यवस्था को पुनः स्थापित करें. ये फैसले भविष्य में दंगाईयों के मन में भय पैदा करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि कानून का उल्लंघन करने वालों के लिए देश में कोई जगह नहीं है. 


किशोर की मौत पर भड़का था बवाल 


गौरतलब है कि 2005 के बाद से फ्रांस में 27 जून को दंगे की शुरुआत तब हुई, जब एक पुलिसकर्मी ने 17 साल के किशोर नाहेल की गोली मार कर हत्या कर दी. इस घटना के बाद राजधानी समेत पूरा फ्रांस जल रहा था. 45 हजार पुलिसकर्मियों और हजारों अग्निशमन कर्मियों की बदौलत हालात को नियंत्रण में लिया गया. नाहेल की हत्या करने वाले पुलिसकर्मी को बर्खास्त कर जेल भेज दिया गया.  


2005 के दंगे से भी बड़ा था इस बार का बवाल 


फ्रांस के न्याय मंत्री के अनुसार देश में हुए दंगों के दौरान कुल 3,700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें भारी मात्रा में नाबालिग शामिल थे. जिन्हें अलग-अलग अदालतों में पेश किया गया. इनमें से कुछ तो तत्काल रिहा कर दिया गया, जबकि कुछ को कठोर सजा सुनाई गई है. उन्होंने बताया कि इस बार जेल की सजा पाने वाले लोगों की संख्या 2005 में पिछले बड़े दंगों के समय की संख्या से अधिक है जब लगभग 400 लोगों को जेल भेजा गया था. 


ये भी पढ़ें: अमेरिकी डॉलर की 'चौधराहट' मिलकर भी कम नहीं कर पाए रूस-चीन,क्या अब भारत ने उठाया बीड़ा?