Oxygen Plant Explosion In Bangladesh: भारत के पड़ोसी मुल्‍क बांग्लादेश में एक ऑक्सीजन संयंत्र में विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई. इस अग्निकांड में कई लोग जिंदा जल गए हैं. घायलों की संख्या 30 बताई गई है. घटनास्‍थल पर अफरा-तफरी का माहौल है. राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है.


ऑक्सीजन संयंत्र में विस्फोट की घटना दक्षिणपूर्वी बांग्लादेश के चटगांव (Chittagong) शहर से 40 किमी (25 मील) दूर की बताई जा रही है. आग शनिवार शाम (4 मार्च) को सीताकुंडा ऑक्सीजन संयंत्र में लगी. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यहां विस्फोट के बाद आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं. बहरहाल, घटनास्‍थल पर बचाव अभियान चल रहा है.




बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या 
स्थानीय प्रशासन के एक अधिकारी शहादत हुसैन ने बताया कि ऑक्सीजन संयंत्र में विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि यह इलाका दक्षिण-पूर्वी बंदरगाह के शहर चटगांव से 40 किमी की दूरी पर है, जहां तुरंत मदद पहुंचाना थोड़ा मुश्किल था. फायरब्रिगेड सर्विस के एक अधिकारी ने कहा कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि विस्फोट किस वजह से हुआ.


अधिकारी के हवाले कहा गया, "मौके से छह शव बरामद किए गए हैं." उन्होंने कहा कि बचाव अभियान जारी है.


थर्रा उठा 2 किमी दूर तक का इलाका 
वहीं, एक पुलिस अधिकारी नयहानुल बारी ने चश्मदीदों के हवाले से कहा कि एक जोरदार धमाका सुना गया, जिससे दो किलोमीटर दूर तक का इलाका थर्रा गया.


सोशल मीडिया पर कई बांग्लादेशी नागरिकों ने घटनास्थल की तस्वीरें शेयर कर बताया​ कि उन्हें सीताकुंडा उपजिला के केशबपुर इलाके में शाम करीब साढ़े चार बजे ऑक्सीजन सयंत्र में धमाके की आवाज सुनाई दी. इसके बाद लोगों ने आग की लपटों को उठते देखा. ऑक्सीजन सयंत्र में विस्फोट से ठीक पहले आसमान में काफी उूंचाई तक सफेद रंग का गुबार फैला था.


यह भी पढ़ें: धरती ही नहीं अंतरिक्ष में भी चीन कर रहा जासूसी, सीक्रेट एयरक्राफ्ट से की अमेरिकी सैटेलाइट्स की जांच, ठनेगी रार!