Pakistan Ban Holi: पाकिस्तान (Pakistan) के इस्लामाबाद के कायद-ए-आजम यूनिवर्सिटी (Quaid-e-Azam University) में कुछ छात्रों ने होली सेलिब्रेट किया था. इस सेलिब्रेशन से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल हुआ. इसके बाद पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने होली सेलिब्रेशन पर ही बैन लगा दिया है. कायद-ए-आजम यूनिवर्सिटी ने होली बैन को लेकर एक नोटिस भी जारी की, जिसमें होली के चलते इस्लामिक धर्म को नुकसान पहुंचाने की बात कही गई थी.


पाकिस्तान में होली बैन की खबर के बाद पाक की महिला जर्नलिस्ट आरजू काजमी ने मेजर गौरव आर्या का एक ट्वीट रिट्वीट किया है. इस ट्वीट में गौरव आर्या  लिखते है कि पाकिस्तानियों होली मनाना या न मनाना आपकी इच्छा है. कृपया यह न कहें कि यह आपकी संस्कृति और सामाजिक मानदंडों के खिलाफ है. तुम्हारी सारी संस्कृति उधार है.


पाकिस्तान के 1000 के नोट पर तुर्किए का झंडा 
आरजू काजमी के तरफ से रिट्वीट किए गए ट्वीट में कुछ जानकारीयां भी साझा की गई है, जिनमें पाकिस्तान से जुड़े कुछ तथ्यों का जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान का राष्ट्रगान फारसी में है. पाकिस्तान के 1000 के नोट पर तुर्किए का झंडा लगा हुआ है और पाकिस्तान के मिसाइलों पर अफगानी नाम लिखे होते हैं. ये हकीकत भी है कि पाकिस्तान दूसरे देशों की संस्कृति को उधार पर लिए हुए है लेकिन भारतीय संस्कृति से इस्लाम धर्म को नुकसान पहुंचाने की बात करता है.







पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने किया विरोध
पाकिस्तान के पंजाब यूनिवर्सिटी में होली के मौके पर स्टूडेंट्स के बीच झड़प की भी खबरें आई थी. उस वक्त यूनिवर्सिटी के अंदर होली को सेलिब्रेट करने से रोक दिया गया था.






हालांकि, हालिया घटना के बाद होली को बैन करने के खिलाफ लोगों ने आवाज उठानी शुरू कर दी है. इस पर पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने विरोध जाहिर किया है.


ये भी पढ़ें:India-Russia Relation: PM मोदी के अमेरिका दौरे के बीच रूस का बड़ा बयान, कहा- हम भारत के साथ...