Sardar Haji Jan Mohammad 60th Child: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत (Balochistan Province) में सरदार हाजी जान मोहम्मद (Sardar Haji Jan Mohammad) के घर में 60वें बच्चे ने जन्म लिया है. बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के सरदार हाजी जान मोहम्मद का दावा किया है कि रविवार (1 जनवरी) को उनके यहां 60वें बच्चे का जन्म हुआ है. हाजी जान मोहम्मद ने बताया है कि 60 बच्चों में से 5 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि उनके 55 बच्चे जिंदा हैं और वो सभी स्वस्थ हैं. 


क्वेटा (Quetta) के रहने वाले जान मोहम्मद पेशे से डॉक्टर हैं और उसी इलाके में उनका क्लिनिक भी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जान मोहम्मद ने पहली बार 1999 में शादी की थी.


60वें बच्चे ने लिया जन्म


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जान मोहम्मद ने कहा, ''यह अल्लाह की रहमत है. वह अपने 60वें बच्चे के जन्म से बेहद खुश हैं''. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपने 60वें बच्चे का नाम हाजी खुशहाल खान रखा है. जान मुहम्मद ने अब तक तीन शादियां की हैं. पहली बार उन्होंने 1999 में शादी की थी. पहली पत्नी से पैदा हुई बेटी की मौजूदा उम्र 22 साल है. जिनका नाम सगुफ्ता नसरीन है.


चौथी शादी करने का विचार


सरदार हाजी जान मोहम्मद ने चौथी शादी करने की इच्छा जताई है. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द चौथी बार शादी करेंगे. उन्होंने कहा, 'मैंने अपने सभी दोस्तों से कहा है कि मेरी चौथी शादी के लिए लड़की ढूंढो. जीवन तेजी से कटता जा रहा है, इसलिए चौथी शादी के लिए प्रार्थना करें.'' जान मुहम्मद ने ये भी बताया कि वो और उनकी पत्नियां पत्नी अपने घर में एक लड़के से ज्यादा एक लड़की को प्राथमिकता देते हैं.


जान मोहम्मद चाहते हैं और बच्चे


50 साल के सरदार जान मोहम्मद ने कहा कि वह इतने बच्चे पैदा करके ही नहीं रुकेंगे, अगर अल्लाह ने चाहा तो उनके घर में और भी बच्चे जन्म लेंगे. उनकी पत्नियां भी यही चाहती हैं. सरदार जान मोहम्मद क्वेटा शहर के ईस्टर्न बाईपास के पास रहते हैं. वो खुद बताते हैं कि उनका कोई बड़ा कारोबार नहीं है और परिवार के सभी सदस्यों का खर्चा क्लिनक से ही चलता है. उन्होंने ये भी बताया कि उनकी कई बेटियां विवाह की उम्र के लायक हो गई हैं लेकिन वो उन्हें अभी और पढ़ाने की इच्छा रखते हैं.


बच्चों को सैर के लिए बस देने की मांग


सरदार जान मोहम्मद (Sardar Haji Jan Mohammad) घूमने के भी शौकीन हैं. उनका मानना है कि उनके बच्चे पाकिस्तान के हर इलाके की सैर करें. हालांकि वो खुद ही बताते हैं कि बच्चों को अब कार में ले जाना संभव नहीं है. उन्होंने सरकार से इसमें मदद की अपील की है. जान मोहम्मद चाहते हैं कि पाकिस्तान की सरकार (Pak Govt) उन्हें एक बस उपलब्ध कराए ताकि वो अपने बच्चों को सैर करा सकें. 


ये भी पढ़ें:


Afghanistan-Pakistan: तालिबानी नेता की पाकिस्तान को धमकी, भारत के सामने 1971 में सरेंडर की तस्वीर शेयर कर कहा- अफगानिस्तान से दूर रहें