पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार प्रांत में पाकिस्तान के सैन्य हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या कम से कम 47 हो गई है. रविवार को शब्बीर अहमद उस्मानी ने बताया कि खोस्त प्रांत में डूरंड रेखा के पास पाकिस्तानी बलों द्वारा किए गए हवाई हमलों में चालीस नागरिक मारे गए, जिनमें मुख्य रूप से महिलाएं और बच्चे थे. वहीं इस हमले में 22 अन्य घायल हो गए.


दो अन्य अधिकारियों ने खोस्त में मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है, वहीं एक अफगान अधिकारी ने शनिवार को कहा कि कुनार प्रांत में छह लोग मारे गए. अफगानिस्तान के टोलो न्यूज के मुताबिक हवाई हमले में महिलाएं और बच्चे भी मारे गए हैं. हालांकि पाकिस्तानी सेना की तरफ से हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है, हालांकि रविवार को इस्लामाबाद के विदेश मंत्रालय ने काबुल में तालिबान अधिकारियों से अफगानिस्तान की धरती से पाकिस्तान के खिलाफ हमले शुरू करने वाले सशस्त्र लड़ाकों के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" करने की बात कही.


बयान में कहा गया है, आतंकवादी पाकिस्तान के अंदर गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले साल तालिबान के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. इस बीच इस्लामाबाद ने दावा किया है कि सशस्त्र समूह अफगान धरती से लगातार हमले कर रहे हैं. फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि क्या पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अफगान-तालिबान के समर्थक होंगे. तालिबान पाकिस्तानी सशस्त्र लड़ाकों को पनाह देने से इनकार करता रहा है. दोनों देशों के बीच 2,700 किमी (1,680-मील) का बॉर्डर है.


इसे भी पढ़ेंः
Jahangirpuri violence: जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 20 आरोपी गिरफ्तार, नए वीडियो में गोलियां चलाता दिखा शख्स - अब तक की बड़ी बातें


Delhi Violence: जहांगीरपुरी में हिंसा के एक दिन बाद भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, चश्मदीदों ने सुनाई आपबीती