US Debt Ceiling Crisis Update: दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाला देश अमेरिका (USA) इन दिनों खुद ​दिवालिया (Default) होने का खतरा झेल रहा है. उसका सरकारी खजाना 6 साल में सबसे निचले स्तर पर जा पहुंचा है. वहां की सरकार कर्ज संकट से जूझ रही है. रकम की किल्लत के चलते अब अमेरिका ने पाकिस्तान (Pakistan) को दी जाने वाली वित्तीय मदद को रोक दिया है.


अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के सांसद मारजोरी टेलर ग्रीन ने बताया कि 'अपने देश को संकट से उबारने के लिए अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने अब गरीब देशों को दी जाने वाली आर्थिक मदद रोकने का फैसला कर लिया है.' इन देशों में पाकिस्तान प्रमुख है. पाकिस्तान पहले से ही सबसे गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. ऐसे में अमेरिकी मदद रोके जाने का पाकिस्तान पर और बुरा असर डालेगा.


पाकिस्तान को बरसों से मिल रही थी रकम
CDC अमेरिका की सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी है. इस एजेंसी का मुख्य उद्देश्य अमेरिका और दुनियाभर में बीमारियों के नियंत्रण और रोकथाम के माध्यम से आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा करना है. पाकिस्तान इसी एजेंसी से करोड़ों रुपये की मदद पा लेता था. हालांकि, अब उसे ये मदद नहीं मिलेगी. अमेरिका के सांसद ग्रीन ने ट्वीट कर कहा, 'जल्द ही CDC ग्लोबल हेल्थ फंड से 400 मिलियन डॉलर वापस ले लिए जाएंगे, जो चीन जैसे देशों को विदेशों में पैसा भेजता है.'


'इन देशों को टैक्सपेयर्स का पैसा नहीं दिया जाएगा'
ग्रीन ने कई देशों की एक लंबी सूची शेयर की और लिखा कि इन देशों को मदद नहीं मिलेगी. वो देश हैं-पाकिस्तान, अल्बानिया, आर्मेनिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया, जॉर्जिया, नामीबिया, नाइजीरिया, ओमान, फिलीपींस, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण सूडान, तंजानिया, थाईलैंड, युगांडा, यूक्रेन और वियतनाम आदि.


यह भी पढ़ें: आईएमएफ से झटका मिलने के बाद पाकिस्तान को डिफॉल्‍ट होने का खतरा, शहबाज सरकार ने चीन के सामने फैलाया हाथ