Pakistan Trade Minister to India: पाकिस्तान पछले लंबे समय से अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता में है. इसी बीच अब पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई बैठक में भारत के साथ व्यापार के लिए एक बार फिर ट्रेड मिनिस्टर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है. 


आर्टिकल 370 को लेकर हटा दिया था पद
हालांकि पाकिस्तान में पहले भी ये पद था, लेकिन अब एक बार फिर पाकिस्तान नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायोग में ट्रेड मिनिस्टर के पद को भरने जा रहा है. कश्मीर से 370 हटाए जाने से पहले ट्रेड मिनिस्टर का पद पाकिस्तान उच्चायोग में था और इस पद पर पिछली सरकार में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के पति इरफान तारड़ नियुक्त थे. लेकिन उनके कार्यकाल के खत्म होने के बाद और 370 हटाए जाने के विरोध में इमरान सरकार ने इस पद पर किसी को नहीं भेजा था. 


ऐसा करके भारत के साथ रिश्ते सामान्य करने कि दिशा में अपनी तरफ से पाकिस्तान सरकार ने संकेत दिए हैं, जिस पर भारत सरकार की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. पाकिस्तान को भी भारत के रुख का इंतजार है. 


इन्हें बनाया गया ट्रेड मिनिस्टर
पाकिस्तान पिछले काफी समय से भारत के साथ व्यापारिक संबंध अच्छे करने क बात करता आया है. इसी क्रम में पाकिस्तान के पीएम ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई थी. जिसमें ट्रेड मिनिस्टर की नियुक्ति पर चर्चा हुई. इसके बाद कैबिनेट ने कमर जमान को भारत में ट्रेड मिनिस्टर नियुक्त करने का फैसला किया. 


पाकिस्तान महंगाई को लेकर परेशान
हालांकि ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान की तरफ से ऐसी कोशिश हुई हो. पहले भी पाकिस्तान के तमाम बड़े अधिकारी और नेता भारत के साथ व्यापार की बात कर चुके हैं. पिछले महीने पाकिस्तान के बिजनेस ग्रुप के चेयरमैन ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध शुरू करने की बात कही थी. उनका मानना था कि पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापार होने से देश में चल रही महंगाई को कम किया जा सकता है. इससे कई चीजों के दाम सस्ते हो सकते हैं. 


बता दें कि पाकिस्तान में हाल ही में सत्ता परिवर्तन हुआ है. इमरान खान के संसद में बहुमत खोने के बाद शहबाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुना गया. अब कर्ज में डूबे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की पूरी कोशिश की जा रही है. भारत के साथ व्यापार तेज करने की कवायद भी इसी का एक हिस्सा है. 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में उग्र हुआ प्रदर्शन, पूर्व PM महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार को नौसैनिक अड्डे में लेनी पड़ी शरण


‘वाकई अजूबा है...’ ताजमहल की तारीफ में Musk ने किया ट्वीट तो Paytm के सीईओ ने पूछ लिया ये सवाल