Pakistan Army Chief: पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि वो अगले पांच सप्ताह में रिटायर हो जाएंगे और सेवा विस्तार नहीं लेंगे. इस बात की जानकारी पाकिस्तानी जियो न्यूज ने दी है. कमर जावेद बाजवा नवंबर 2022 में रिटायर होने वाले हैं. बाजवा के इस बयान के बाद ये तो साफ हो गया कि वो अब सेनाध्यक्ष नहीं रहने वाले तो अब अगला सेना प्रमुख कौन होगा इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं.


उधर, पीटीआई के चेयरमैन इमरान खान ने कहा था कि अक्टूबर के महीने में एक ऐसा चुनाव कराया जाना चाहिए जिससे राजनीतिक विरोधी मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बाजवा के उत्तारधिकारी का चयन न कर सकें. इसके पीछे इमरान का मानना है कि अगर नए पोल कराए गए तो वो जीत सकते हैं और इससे उनके विरोधियों को एक लचीला सेना प्रमुख नियुक्त करने से रोका जा सकता है. इमरान का आरोप है कि सरकार अपनी पसंद का आर्मी चीफ बनाना चाहती है, जिससे वो अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डाल सके.






सेना के संपर्क में इमरान खान


इमरान खान का गुस्सा सेना के खिलाफ है कि उन्होंने साल 2018 में उन्हें सत्ता में लाने के बाद पिछले साल उनसे सत्ता की कुर्सी छीन ली. हालांकि, इमरान खान ने सेना के साथ अपने संबंध बनाए हुए हैं. रिपोर्टों के मुताबिक, वह आईएसआई और सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ सीधे संपर्क में है. इस्लाम खबर के अनुसार, पाकिस्तान में चुनाव निर्धारित समय से चार महीने पहले मार्च 2023 में होंगे. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनावों की औपचारिक घोषणा जनवरी 2023 में की जाएगी.


क्या चाहते हैं इमरान खान?


पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख के लिए इमरान खान बाजवा के उत्तराधिकारी को चुनना चाहेंगे. इमरान चाहते थे कि जनरल फैज हमीद आईएसआई प्रमुख बने रहें, लेकिन सेना प्रमुख ने इस सुझाव को ठुकरा दिया. बता दें कि फैज हमीद नवंबर में बाजवा की जगह लेने वाले दावेदारों में से एक हैं. इस्लाम खबर की मानें तो अगर आज चुनावों की घोषणा होती है तो चुनावी प्रक्रिया में कम से कम 5 सप्ताह का समय लग सकता है.


ये भी पढ़ें: Pakistan: इमरान खान के सैन्य विरोधी बयानों के बीच सेना प्रमुख बाजवा का आश्वासन, बोले- राजनीति से दूर रहेगी सेना