इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के पिछले दिनों सार्वजनिक तौर पर सऊदी अरब की आलोचना के बाद दोनों देशों के संबंधों तनावपूर्ण हो गये हैं.इसके बाद अब पाकिस्तान डैमेज कंट्रोल की कोशिश में लग गया है. पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा आज सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे. सऊदी अरब ने साफ तौर पर तेल की सप्लाई करने और कर्ज देने से मना कर दिया है.


1 बिलियन डॉलर और मांग रहा है सऊदी अरब
कुरैशी के बयान के बाद पाकिस्तान से सऊदी अरब ने 1 बिलियन डॉलर चुकाने को कहा था. पाकिस्तान ने यह राशि चुका दी लेकिन साथ ही अपनी मजबूरी भी बताई कि यह एक बड़ी राशि है. बावजूद इसके सऊदी ने उससे एक बिलियन डॉलर और चुकाने को कहा है.


दरअसल, कुरैशी ने कहा था कि सऊदी OIC को (ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन) में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ खड़ा नहीं होने दे रहा है. कुरैशी ने कहा था कि ओआईसी कश्मीार पर अपने विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक बुलाने में हीलाहवाली बंद करे.


पाकिस्तान कश्मीर  पर से अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद से ही 57 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने के लिए लगातार सऊदी अरब पर दबाव डाल रहा है.


यह भी पढ़ें


दुनियाभर में 2.47 लाख कोरोना के नए मामले आए, 4 देशों में 50 हजार से ज्यादा मौतें, जानें टॉप-10 देशों का हाल


जो बाइडेन बोले- भारत और अमेरिका के रिश्ते स्पेशल, राष्ट्रपति बनने पर खतरों से निपटने में भारत के साथ रहूंगा