दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में भारत चौथे नंबर पर बना हुआ है. जबकि, विश्न की सबसे शक्तिशाली सेना अमेरिका की है और उसके बाद  दूसरे नंबर पर है रूस की आर्मी.  कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने अपना सारा खर्च सैन्य इजाफा पर ही झोंक रखा है. वह दुनिया के शक्तिशाली सेनाओं की सूची में इजरायल और कनाडा को पीछे छोड़कर 10वें स्थान पर आ गया है.


ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2021 की तरफ से आधिकारिक तौर पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के 133 देशों की सेनाओं को इसमें शामिल किया गया है. ग्लोबल फायर पावर 2021 की वार्षिक समीक्षा के मुताबिक,  टॉप-15 देशों में पाकिस्ताकन एक मात्र देश है जिसने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है.


यह रैंकिंग 50 फैक्टफर्स पर बनाई जाती है. इसमें सैन्य  ताकत से लेकर वित्तीय और लॉजिस्टिकल क्षमता तथा भौगोलिक ताकत शामिल है. पाकिस्तान को 0.2083 स्कोमर मिला है. पाकिस्तान ने पिछले साल की अपेक्षा वर्ष 2021 में 5 स्थानों का उछाल हासिल किया है.


पाकिस्तान इस सूची में अब इजरायल, कनाडा, ईरान और इंडोनेशिया से भी आगे हो गया है. वह कुल बजट में से 7 अरब डॉलर रक्षा पर खर्च करता है. भारत की पॉवर इंडेक्शब रेटिंग 0.1214 दी गई है. भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील का नंबर है.


ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी पीएम इमरान खान पर बढ़ा इस्तीफे का दबाव, कल विपक्ष का चुनाव आयोग के सामने बड़ा प्रदर्शन