Nishan-i-Imtiaz to Chinese General Li Qiaoming: पाकिस्तान ने चीन की पीपल लिब्रेशन आर्मी के ग्राउंड फोर्स कमांडर जनरल ली कियाओमिंग को शीर्ष नागरिक सम्मानों में से एक, निशान ए इम्तियाज से नवाजा है. इस सम्मान को देने के पीछे वजह यह है कि उन्होंने दोनों देशों की सेना के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा दिया. पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में चीन के ग्राउंड फोर्सेज के कमांडर को सम्मानित किया गया. इस समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सेना के प्रमुख जनरल असीम मुनीर, नेवी और एयरफोर्स चीफ भी शामिल रहे.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समारोह में जनरल ली कियाओमिंग के 40 साल के करियर और चीनी सेना में उनके अहम योगदान के बारे में बताया गया. समारोह के दौरान सभी को प्रशस्ति पत्र दिया गया था, जिसमें लिखा था कि ग्राउंड फोर्सेज के कमांडर की बुद्धिमत्ता, कौशल और समर्पण ने उन्हें एक साहसी अधिकारी की ख्याति दिलाई. चीन ही नहीं बल्कि बाहरी देशों में भी शांति को बनाए रखने में उनकी खास भूमिका है. इतना ही नहीं उन्होंने पाकिस्तान और चीन सेना के संबंधों को काफी मजबूत किया है.


चीन भरोसेमंद दोस्त है- शहबाज शरीफ


इसके पहले 26 अगस्त को कमांडर जनरल ली कियाओमिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की थी, जिन्होंने दोनों देशों की मित्रता और विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी. इस मुलाकात में पीएम शहबाज शरीफ ने इस बात पर जोर दिया था कि पाकिस्तान और चीन सदाबहार रणनीतिक सहयोगी हैं. उन्होंने यह भी कहा था की चीन एक भरोसेमंद दोस्त भी है. पाकिस्तान और चीन के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंध स्थिरता बनाए रखने के लिए बेहद अहम है. 


पाक को बताया आयरन ब्रदर


जनरल ली कियाओमिंग ने पाकिस्तान को रणनीतिक साझेदारी विश्वसनीय मित्र और आयरन ब्रदर बताया. उनका कहना है कि पाकिस्तान के साथ चीन अपने संबंधों को सबसे पहले प्राथमिकता देता है. जनरल ने पाकिस्तान में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए और पाकिस्तान में आतंकवाद से लड़ने के लिए सशस्त्र बलों की तारीफ भी की.


यह भी पढ़ें- 6 पत्नियों के साथ 10 हजार बच्चों का है पिता, 750 किलो है वजन, हैनरी के बारे में यह सब नहीं जानते होंगे आप