Pakistan Balochistan Gun Shooting: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने एक कोयला खदान पर हमला करके 20 खनिकों की हत्या कर दी और सात अन्य को घायल कर दिया. यह हमला डुकी जिले में गुरुवार (10 अक्टूबर) की देर रात हुआ, जहां बंदूकधारियों ने खदान के पास रहने वाले लोगों के घरों को घेर कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस अधिकारी हुमायूं खान नासिर ने बताया कि मारे गए और घायल हुए लोगों में से अधिकांश बलूचिस्तान के पश्तून-भाषी क्षेत्रों से थे, और मृतकों में तीन अफगान नागरिक भी शामिल थे.


पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ऐसे वक्त हमला हुआ है, जब अगले कुछ दिनों में राजधानी इस्लामाबाद में एक प्रमुख सुरक्षा शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. वहीं इस हमले की अब तक किसी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यह इलाका लंबे समय से अलगाववादी गतिविधियों के लिए जाना जाता है. यहां के कई समूह पाकिस्तानी सरकार पर तेल और खनिज-समृद्ध बलूचिस्तान के संसाधनों का अनुचित तरीके से दोहन करने का आरोप लगाते हैं.


कैसी है बलूचिस्तान की स्थिति?
बलूचिस्तान प्रांत में लंबे समय से अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों की वजह से अस्थिरता बनी हुई है. हाल के दिनों में यह हमला इस क्षेत्र में सबसे भीषण घटनाओं में से एक है. इससे पहले बीते सोमवार को बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने पाकिस्तान के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बाहर चीनी नागरिकों पर हमले की जिम्मेदारी ली थी. पाकिस्तान में हजारों चीनी नागरिक काम करते हैं, जो बीजिंग की अरबों डॉलर की बेल्ट एंड रोड परियोजना से जुड़े हुए हैं.


पाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन
पाकिस्तान में आगामी 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक होने वाली है. इसमें भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल होने वाले हैं. उससे पहले पाकिस्तान में हुए हलिया घटना ने सुरक्षा के लिहाज से चिंता पैदा कर दी है.


ये भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा मौत की सजा देने वाला मुस्लिम देश बना पाकिस्तान, सऊदी को छोड़ा पीछे