Bayraktar Akıncı UCAV: पाकिस्‍तान में आर्थिक बदहाली से शायद वहां की सेना महफूज है. इसलिए आधुनिकीकरण की उसकी कोशिशें तब भी जारी हैं, जबकि पाकिस्‍तान (Pakistan) में महंगाई ने 58 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और लोग रोटी-दाल को भी मोहताज हो गए हैं.


अब पाकिस्‍तानी सेना के पास ऐसा ऐसा ड्रोन आया है, जो ज्यादा ऊंचाई पर लंबे समय तक उड़ान भर सकता है, जासूसी कर सकता है और बम या मिसाइल से हमला भी कर सकता है. इस ड्रोन का नाम है बेरक्तार अकिंसी हेल (Bayraktar Akinci HALE). यह एक हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन है.




तुर्किए से मिला हमलावर ड्रोन्स का पहला बैच


आपको बता दें कि 'बेरक्तार अकिंसी हेल' पाकिस्‍तान को उसके दोस्‍त तुर्किए से मिला है, दोनों के बीच इस हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन के लिए डील हुई थी. इंजीनियर्स ने दावा किया कि यह दुनिया का पहला ऐसा ड्रोन जो हवा से क्रूज मिसाइल दाग सकता है. इस ड्रोन को बनाने वाली कंपनी बेरक्तार अकिंसी (Baykar) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, उसने साल 2021 में अपने पहले फायरिंग टेस्ट दिए थे. इस तरह कई टेस्‍ट हुए और उनका ड्रोन-निर्माण सफल रहा.


इसमें लगाए जा सकते हैं तीन तरह के हथियार


'बेरक्तार अकिंसी हेल' में HALE का मतलब हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस से है, यह ऐसा ड्रोन है जिसमें तीन तरह के हथियार लगाए जा सकते हैं. MAM-L, MAM-C और MAM-T बम. पाकिस्‍तानी मीडिया में खबरें चल रही हैं कि उनको अभी इस ड्रोन का पहले बैच मिला है, हालांकि एक बैच में ऐसे कितने ड्रोन होंगे, इसका खुलासा नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि एक बैच में छह या सात 'बेरक्तार अकिंसी हेल' हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बोले- 'भारत के साथ बेहतर संबंध बनाना चाहते थे जनरल बाजवा, उन्‍होंने मेरे साथ किया धोखा'