नई दिल्लीः पाकिस्तान के परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाले लेखकों के एक हालिया रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2025 तक पाकिस्तान के पास 220 से 250 तक के परमाणु हथियार होंगे. पाकिस्तान 2025 तक पांचवा सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन सकता है फिलहाल पाकिस्तान के पास 140 से 150 परमाणु हथियार हैं. अमेरिका के खुफिया रक्षा विभाग ने 1999 में अनुमान लगया था कि 2020 तक पाकिस्तान के पास 60 से 80 परमाणु हथियार होंगे. पर इस रिपोर्ट के बताए हुए आंकडे अमेरिका के अनुमान से कहीं ज्यादा है.


‘पाकिस्तान परमाणु बल 2018’ में हंस एम क्रिस्टेनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने कहा, ‘‘ हमारा अनुमान है कि अगर वर्तमान स्थिति जारी रही तो 2025 तक देश का परमाणु भंडार वास्तविकता से बढ़ कर कहीं अधिक 220 से 250 के बीच जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार संपन्न देश हो जाएगा.’’ मुख्य लेखक क्रिस्टेनसेन वाशिंगटन डीसी में फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (एफएएस) के परमाणु सूचना परियोजना निदेशक हैं.


रिपोर्ट से अमेरिका और भारत भी चिंतित


पाकिस्तान के मंत्रियों के गैर जिम्मेदाराना बयान के साथ पाकिस्तान में बढ़ती धार्मिक कट्टरता के कारण पाकिस्तान में लगातार अराजकता की स्थिति बनी रहती है. इसे लेकर ही इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक दशक में पाकिस्तान में परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अमेरिका का मूल्यांकन काफी बदल गया है और यह विश्वास से चिंता में बदल गया है और इसकी मुख्य वजह सामरिक परमाणु हथियारों को शामिल करना भी है.