Anwarul Haq Kakar On Kashmir: पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकड़ ने शुक्रवार (22 सितंबर) को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाने की हिमाकत की. काकड़ ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में सबसे लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों में से एक है. 


उन्होंने कहा, "पाकिस्तान भारत सहित हमारे सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण और उत्पादक संबंध चाहता है. कश्मीर पाकिस्तान और भारत के बीच शांति की कुंजी है." साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में जम्मू-कश्मीर पर अवैध कब्जे का राग भी अलापा. भारत अब शनिवार को यूएनजीए में पाकिस्तान के भाषण का जवाब देगा. जहां अनवर उल हक काकड़ को लताड़ पड़ने की पूरी उम्मीद है. 


अनवर उल हक काकड़ ने उगला जहर


काकड़ ने दावा किया, "भारत ने सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के कार्यान्वयन से परहेज किया है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जनमत संग्रह के माध्यम से जम्मू और कश्मीर के अंतिम स्वभाव का फैसला उसके लोगों द्वारा किए जाने का आह्वान किया गया है. अगस्त 2019 से, भारत ने जम्मू और कश्मीर में 9 लाख सैनिकों को तैनात किया है." 


बता दें कि, अगस्त 2019 में भारत ने जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल-370 रद्द करने के साथ विशेष स्थिति को समाप्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू और कश्मीर, और लद्दाख में विभाजित किया था. भारत सरकार के इस फैसले के बाद तत्कालीन इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद में भारत के राजदूत को निष्कासित कर द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था. 


भारत ने कई बार किया पाकिस्तान का पर्दाफाश


भारत ने सीमा पार आतंकवाद को मिल रहे पाकिस्तान के समर्थन पर बार-बार चिंता जताई है और कहा है कि आतंक और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते. भारत ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान के समर्थन के सबूत देते हुए पाकिस्तान का पर्दाफाश किया है. 


शहबाज शरीफ ने जताई थी बातचीत की इच्छा 


भारत ने 2019 में पुलवामा हमले के बाद ही दो टूक कह दिया था कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंध चाहता है, लेकिन आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त अनुकूल वातावरण बनाना पाकिस्तान पर निर्भर है. इससे पहले अगस्त में पाकिस्तान के पूर्व पीएम शहबाज शरीफ ने भारत से बातचीत की इच्छा जताई थी.  


निज्जर की हत्या पर बहाए घड़ियाली आंसू


यूएनजीए से इतर एक इंटरव्यू के दौरान अनवर उल हक काकड़ ने भारत-कनाडा विवाद पर भी बयान दिया. उन्होंने घड़ियाली आंसू बहाते हुए कहा कि मारे गए सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर निर्दोष थे. एक निर्दोष व्यक्ति की हत्या एक बड़ा अपराध था. इसकी जितनी निंदा की जाए कम है.


ये भी पढ़ें- 


रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान पर विपक्ष हमलावर, BJP ने जारी किया नोटिस, दानिश अली बोले- सदन छोड़ने पर करूंगा विचार