Pakistan: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने देश में 9 मई को हुई हिंसा को लेकर बड़ा दावा किया है. काकर ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा तख्तापलट और गृह युद्ध का एक प्रयास था. इतना ही नहीं उन्होंने दावा किया कि इस हिंसा में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर और उनकी टीम को निशाना बनाने की कोशिश की गई थी. द न्यूज इंटरनेशनल ने रविवार को इसको लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. 


रिपोर्ट के मुताबिक, जियो न्यूज को दिए इंटरव्यू में कार्यवाहक पीएम ने कहा कि 9 मई को हुई तोड़फोड़ और आगजनी को पूरी दुनिया ने देखा और अंतरराष्ट्रीय अखबारों ने इस त्रासदी को रिपोर्ट किया. किसी भी सरकार में इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. केयरटेकर पीएम ने कहा कि हम यह धारणा नहीं बनाना चाहते कि 9 मई के आरोपियों के खिलाफ बदला लिया जा रहा है, लेकिन अगर देश के कानून की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की गई, तो यह पक्षपात कहलाएगा.


'किसी को भी दूसरों पर पत्थर फेंकने का अधिकार नहीं'
उन्होंने कहा किसी भी राजनीतिक दल को दूसरे दलों पर पत्थर फेंकने, उन्हें गाली देने और इमारतों को जलाने का अधिकार नहीं है. उन्होंने आगे कहा, मैं नहीं जानता कि मैं कभी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठ सकूंगा. तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (TTP) या किसी भी प्रतिबंधित संगठन से निपटने के लिए राज्य के पास बातचीत करने के साथ बल प्रयोग करने के भी उपकरण मौजूद हैं. 


इमरान खान की गिरफ्तारी पर भड़की थी हिंसा 
गौरतलब है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 9 मई को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) में हिरासत में लिए जाने के बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे. इस दौरान दंगाइयों ने सेना और सरकार की एक दर्जन से ज्यादा इमारतों को निशाना बनाया था. इसमें रावलपिंडी स्थित सैन्य हेडक्वार्टर पर भी शामिल है.


कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए हैं काकर 
बता दें कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सीनेटर अनवर-उल-हक काकर को आगामी आम चुनाव होने तक देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. उन्होंने बीते 14 अगस्त यानी पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.


ये भी पढ़ें : Hurricane Idalia: फ्लोरिडा में तूफान का तांडव, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पीड़ितों से की मुलाकात, कहा- आपका देश आपके साथ