Pakistan Nuclear Power Public Reaction: भारत और पाकिस्तान एक साथ साल 1947 में एक साथ आजाद हुए थे. हालांकि, आजादी के 77 सालों के बाद दोनों के हालात में जमीन-आसमान का फर्क है. एक तरफ भारत जहां चांद पर जा चुका है, वहीं दूसरी तरफ भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बुनियादी चीजों के लिए तरस रहा है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह दोनों देशों के एजुकेशन सिस्टम को जाता है. इस पर एक पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि हमारा एजुकेशन सिस्टम भारत के मुकाबले 30 साल पीछे है.


इसी बीच पाकिस्तानी महिला यूट्यूबर सना अमजद ने बच्चों से पूछा कि वो भारत के बारे में क्या सोच रखते हैं. इस पर मदरसे में पढ़ने वाले एक बच्चे ने जवाब दिया कि भारत हमारा दुश्मन मुल्क है. वहां पर हमें अपनी न्यूक्लियर बम टेस्ट करनी चाहिए. वो हमारे सैनिकों पर रात में आकर हमला कर देते हैं. वो मेरे लिहाज से एक अच्छा मुल्क नहीं है.


पाकिस्तानी मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे
पाकिस्तानी मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे ने कहा कि हमें मदरसे में बाहरी दुनिया के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी जाती है. मुझे बताया गया है कि भारत में कुरान को जलाया जाता है, वहां मस्जिदों को तोड़ दिया जाता है और मुसलमानों पर अत्याचार किया जाता है. इस पर यूट्यूबर ने कहा कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. भारत में कभी भी कुरान की किताब को नहीं जलाया गया है. हालांकि, ऐसा मामला स्वीडन में हुआ है. भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात पर बच्चे ने कहा कि हमें भारत के साथ संबंध नहीं सुधारने चाहिए, क्योंकि मुझे भारत बिलकुल पसंद नहीं है.



भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर नहीं
आपको बता दें कि मौजूदा समय में भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर नहीं है. बीते 4-5 सालों में भारत के रिश्ते पाकिस्तान के साथ काफी बिगड़ चुके हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है पाकिस्तान की तरफ से किए जाने वाले आतंकी हमले. पाकिस्तान कभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है. यही वजह है कि आजादी के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 4 युद्ध हो चुके है, जिसमें पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा है.


पाकिस्तान अपनी मौजूदा स्थिति को सुधारने की बजाए भारत के खिलाफ साजिशें करता रहता है. पाकिस्तान अपनी आवाम के बारे में न सोच कर सिर्फ उनके मन में भारत के खिलाफ जहर भरते रहता है, लेकिन हकीकत काफी अलग है.


ये भी पढ़ें: Nepal Earthquake: नेपाल में क्यों बार-बार हिलती है धरती, आखिर इस हिमालयी देश में ऐसा क्या है?