Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. पाई-पाई को मोहताज पड़ोसी मुल्क के सामने अब नया राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है. पूर्व पीएम इमरान खान पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने तोशखाना मामले में गिरफ्तारी वारंट को निलंबित करने की इमरान खान की अर्जी खारिज कर दी है. कोर्ट ने इमरान खान को गिरफ्तार कर 18 मार्च को पेश करने का आदेश दिया है. 


जिसके बाद पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए उनके घर के बाहर अभी भी मौजूद है, लेकिन इमरान के समर्थक उसे घर के अंदर नहीं आने दे रहे हैं. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थकों ने पूर्व पीएम के घर के सामने कंटेनर रखकर सारे रास्तों को सील कर दिया है. इसके अलावा पीटीआई कार्यकर्ताओं ने पूरे मुल्क में विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीटीआई समर्थक अपने नेता के लिए अपनी जान तक देने की बातें कह रहे हैं. इन हालातों में मुल्क गृहयुद्ध के मुहाने पर खड़ा है.


आमने-सामने PTI समर्थक और पुलिस 


इस मामले में पाकिस्तान पुलिस और इमरान खान के समर्थक आमने-सामने हैं. पुलिस ने इमरान खान को गिरफ्तार करने की कोशिश की तो उनके समर्थकों और पुलिस में हिंसक झड़प हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, समर्थकों द्वारा सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया गया. जवाब में पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. दूसरी ओर, पीटीआई समर्थकों ने लाहौर में एक पानी के टैंकर, मोटरसाइकिलों और आसपास के अन्य वाहनों में आग लगा दी. उन्होंने माल रोड स्थित वार्डन के कार्यालय में भी तोड़फोड़ की.


पुलिस को इमरान खान की धमकी


झड़प के दौरान करीब 30 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जबकि कम से कम 15 पीटीआई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है. इलाके में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रभावित हुई है. हालांकि, इसके बाद भी पुलिस अब तक इमरान खान को गिरफ्तार नहीं कर सकी है. उधर, इमरान खान ने इसे अपनी हत्या की साजिश करार दिया है. इसके अलावा उन्होंने पुलिस को गृहयुद्ध भड़कने की चेतावनी दी है. इमरान ने कहा है कि वह खुद भी पीटीआई कार्यकर्ताओं को बहुत अधिक समय तक कंट्रोल करके नहीं रख पाएंगे. 


ये भी पढ़ें-Xi Jinping Russia Visit: रूस जाएंगे शी जिनपिंग, रुकवाएंगे यूक्रेन युद्ध? जानें कैसे 'ग्लोबल लीडर' बनने की फिराक में है चीन