Pakistan Shut Chinese Buisness: चीन (China) पाकिस्तान (Pakistan) का एक सबसे भरोसेमंद दोस्त माना जाता है. इसके बावजूद हाल के दिनों में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों के साथ मारपीट की खबरों ने भी तूल पकड़ लिया था. इसी बीच पाकिस्तान का सदाबहार दोस्त कहे जाने वाले चीन के बिजनेस को पाकिस्तान ने बंद करने का फैसला लिया है. इसका कारण है कि चीनी नागरिक आतंकवादी हमलों को रोकने की कोशिश करते है.


कराची पुलिस ने शहर में चीनी नागरिकों के तरफ से चलाए जाने वाले बिजनेस को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है. हाल ही में पाकिस्तान में चीनी नागरिक के तरफ से अल्लाह का मजाक उड़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उसके बाद पाकिस्तान के तरफ से लिया गया इस तरह का फैसला दोनों देशों के बीच खटास पैदा कर सकता है.


पाकिस्तान चीन पर बना रहा है दबाव
पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने कुछ दिन पहले ही अपने दूतावास के कांसुलर सेक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था. चीन ने पाकिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए ये फैसला लिया था. चीन ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने की भी सलाह दी थी. इसके बाद भी चीन के कई अपीलों और चेतावनियों के बावजूद, पाकिस्तानी अधिकारियों ने पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए एक उदासीन रवैया दिखाया है.


हाल के कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि इस्लामाबाद इनडायरेक्ट रूप से बीजिंग पर दबाव डाल रहा है कि वह अपने भारी लोन को माफ कर दे या डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए समय सीमा बढ़ा दे.


पाकिस्तान को चीन पर शक
पाकिस्तान में सक्रिय विभिन्न आतंकवादी समूह चीनी नागरिकों और चीनी-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडॉर गलियारे (CPEC) से जुड़ी प्रोजेक्ट को लगातार निशाना बना रहे हैं. पाकिस्तान की जनता को संदेह है कि वाणिज्यिक परियोजनाओं, खनन कार्यों और अन्य वित्तीय निवेशों के माध्यम से उनकी आर्थिक स्थिति को बढ़ाने की आड़ में चीन धीरे-धीरे उनकी जमीन पर कब्जा कर रहा है.


पाकिस्तानी आबादी के बीच बढ़ती चीन विरोधी भावनाओं को स्थानीय सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के लिए नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है.


ये भी पढ़ें:Pakistan China Blasphemy: अल्‍लाह के अपमान पर चीनी इंजीनियर को पीट-पीटकर मारना चाहते थे पाकिस्तानी और फिर...