Pakistan Latest News: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इतिहास रचते हुए मरियम नवाज शरीफ हाल ही में पहली महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. पद संभालने के बाद उन्होंने लोगों से वादा करते हुए कहा था कि वह पंजाब को काफी आगे लेकर जाना चाहती हैं. उन्होंने अपने वादे पर काम करना भी शुरू कर दिया है. हालांकि, वह जिस प्लान के तहत काम कर रही हैं. उसकी तुलना भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की जा रही है. 


पाकिस्तान के निर्वासित मानवाधिकार कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने मरियम के विकास विकास मॉडल की तुलना पीएम नरेंद्र मोदी से की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक मिर्जा का मानना है, 'स्मार्ट शहर, आर्थिक गतिविधियां, सड़क सुविधा, किसानों के लिए बाजार और आम लोगों के लिए उच्चतम स्वास्थ्य व्यवस्था जैसी जो भी उनकी तरफ से पहल देखी जा रही है वह भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के आर्थिक मॉडल से मिलता-जुलता हुआ नजर आ रहा है.  


पंजाब को इकोनॉमिक हब बनाना चाहती हैं मरियम


सीएम पद पर काबिज होने के बाद मरियम नवाज शरीफ ने प्रांतीय विधानसभा में जोरदार भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने लोगों के सामने अपने विकास की योजना रखी. उन्होंने विधानसभा में कहा पंजाब को वह इकोनॉमिक हब बनाना चाहती हैं. जिसकी नीतियों पर वह काफी समय से काम कर रही हैं.


कौन हैं मरियम नवाज शरीफ? 


मरियम नवाज शरीफ पाकिस्तान के 3 बार प्रधनमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की बेटी हैं. उनकी मां का नाम कुलसूम है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुलसूम नवाज मशहूर गामा पहलवान की नातिन थीं. इस तरह भारतीय गामा पहलवान रिश्ते में मरियम नवाज के परनाना लगते हैं. 


मरियम नवाज का राजनीतिक सफर


मरियम नवाज शरीफ ने राजनीति में पहली बार कदम साल 2012 में रखा था. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. पंजाब के सीएम पद के लिए उनका मुकाबला सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के नेता राणा आफताब अहमद के साथ थी. यहां मरियम को 220 मत मिले. वहीं एसआईसी सदस्यों के बहिष्कार करने पर आफताब को एक भी वोट प्राप्त नहीं हुआ.


यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में ईशनिंदा के नाम पर मॉब लिंचिंग का प्रयास, आख़िर क्यों मज़हब का जोश उमड़ता रहता है, समझें हर पहलू