Pakistan Hindu Teacher Life Imprisonment: पाकिस्तान की एक कोर्ट ने सिंध प्रांत में ईशनिंदा (Blasphemy) के आरोप में एक हिंदू कॉलेज शिक्षक (Hindu College Teacher) को आजीवन कारावास (Life Imprisonment) की सजा सुनाई है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक सेशन कोर्ट ने ईशनिंदा के लिए दोषी शिक्षक पर जुर्माना भी लगाया है. कोर्ट ने उन पर 50,000 रुपये का जुर्माना ठोका है. दोषी का नाम नौतन लाल (Nautan Lal) है जो एक सरकारी डिग्री कॉलेज में शिक्षक हैं. जानकारी के मुताबिक उन्हें साल 2019 में गिरफ्तार किया गया था और वो तब से विचाराधीन कैदी के रूप में जेल में बंद हैं.


पाकिस्तान में हिंदू शिक्षक को आजीवन कारावास की सजा


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में गिरफ्तारी के बाद इस अवधि के दौरान उनकी जमानत याचिका दो बार खारिज कर दी गई थी. 14 सितंबर, 2019 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया जिसमें एक छात्र ने दावा किया कि एक स्थानीय स्कूल के मालिक ने ईशनिंदा की है. एक थिंक टैंक (Think Tank) सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज (Centre For Research and Security Studies) के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) ने साल 1947 से देश में ईशनिंदा के कुल 1,415 मामले दर्ज किए हैं.


ईशनिंदा के आरोप में पाक में कई लोगों की हो चुकी है हत्या


थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक साल 1947 से 2021 तक ईशनिंदा (Blasphemy) को लेकर कुल 18 महिलाओं और 71 पुरुषों की हत्या कर दी गई थी. हालांकि थिंक टैंक के अनुसार, मामलों की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि ईशनिंदा के सभी मामले मीडिया में रिपोर्ट नहीं हो पाते हैं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 70 फीसदी से अधिक आरोपी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से रिपोर्ट किए गए थे.


ये भी पढ़ें:


Colombia News: कोलंबिया में भूस्खलन से कई घर हुए तबाह, 14 लोगों की मौत, 35 से ज्यादा घायल


America: कमला हैरिस के पति Doug Emhoff स्कूली कार्यक्रम में ले रहे थे हिस्सा, हुआ कुछ ऐसा कि अचानक वहां से जाना पड़ा बाहर