SCO Summit 2023: पाकिस्तान के ​रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khawaja Muhammad Asif) का इसी हफ्ते होने वाली SCO की मीटिंग में आना टल गया है. SCO की यह मीटिंग 27-28 अप्रैल को भारत की राजधानी दिल्ली में होगी. भारत ने सभी SCO मेंबर्स को मीटिंग के लिए आमंत्रित किया था.


पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक, पाकिस्तानी मंत्री ख्वाजा आसिफ के भारत में होने वाली शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में फिजिकल प्रेजेंस नहीं हो पाएगी. बताया जा रहा है कि अब आसिफ इस समिट में वर्चुअली जुड़ेंगे.


वहीं, कहा ये भी जा रहा है कि यदि आसिफ भारत नहीं आएंगे तो अगले महीने 4 और 5 मई को पाकिस्तानी विदेश मंत्री भी शायद SCO मीटिंग के लिए दिल्ली न आ पाएं. ख्वाजा और बिलावल दोनों पाकिस्तान के ऐसे सियासी चेहरे हैं, जो खुलेआम भारत की बुराई करते रहे हैं. ख्वाजा के दिल्ली न आने की वजह पाकिस्तान में चरमपंथियों का भारत विरोधी रुख माना जा रहा है.




हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पनामा सिटी में परोक्ष रूप से पाकिस्तान की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि हमारे लिए एक ऐसे पड़ोसी के साथ जुड़ना बहुत मुश्किल है जो हमारे खिलाफ सीमा पार आतंकवाद का अभ्यास करता है.


राजधानी दिल्ली में होगी SCO के सदस्य देशों की समिट


भारत, रूस और चीन जैसे देश शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के स्थाई सदस्य हैं. इस आर्गनाइजेशन में इन तीन देशों के अलावा कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और पाकिस्तान भी SCO के सदस्य हैं. इन सदस्य देशों के अलावा, दो पर्यवेक्षक देश बेलारूस और ईरान भी SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में इस ऑर्गनाइजेशन में शामिल हुए थे.


ये भी पढ़ें: Bilawal Bhutto Visit India: भारत यात्रा पर आएंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, नवाज शरीफ के बाद किसी पाक नेता का पहला दौरा