Pakistan Ishaq Dar : भारत में तीसरी बार मोदी की सरकार बनने पर पाकिस्तान के सुर बदलने लगे हैं. अब पाकिस्तान के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने भारत को लेकर बड़ा बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि अब दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने का समय आ गया है. हम जम्मू-कश्मीर विवाद का शांतिपूर्ण समाधान के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं. दरअसल, इशाक डर मंगलवार को इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टडीज इस्लामाबाद में एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान ही उन्होंने यह बयान दिया.


पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा अच्छे पड़ोसी संबंधों की मांग करता है. हमारे पूर्व में भारत के साथ संबंध ऐतिहासिक रूप से अशांत रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान निरंतर शत्रुता में विश्वास नहीं रखता है. पाकिस्तान कभी भी एकतरफा दृष्टिकोण या भारत की इच्छा को थोपने की कोशिश पर सहमत नहीं होगा.


मोदी सरकार को लेकर कही बड़ी बात
उन्होंने दिल्ली में बैठी एनडीए की सरकार से भी आग्रह किया कि अब मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने का समय आ गया है. डार ने कहा, पाकिस्तान दक्षिण एशिया में राजनीतिक स्थिरता बनाए रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा और भारत के किसी भी गैर-विचारणीय दुस्साहस का प्रभावी और निर्णायक तरीके से जवाब देगा. डार ने भाजपा सरकार से पाकिस्तान के साथ संबंधों पर विचार करने का भी आग्रह किया. डार ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार एक नया कार्यकाल शुरू कर रही है, यह भारत-पाकिस्तान संबंधों के भविष्य और पूरे क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने का समय है.


चीन की तारीफ करना नहीं भूला पाकिस्तान
भारत को लेकर यह सब बात करते हुए पाकिस्तान चीन की तारीफ करना नहीं भूला. डार ने चीन के बारे में बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान का सबसे भरोसेमंद और भरोसेमंद दोस्त चीन है. चीन के साथ हमारी हर मौसम में चलने वाली रणनीतिक सहयोगात्मक साझेदारी पाकिस्तान की विदेश नीति की आधारशिला है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर एक परिवर्तनकारी परियोजना है, जो पाकिस्तान के आर्थिक बदलाव में योगदान दे रही है.


तीसरी बार पीएम बनने पर मोदी को दी बधाई
मोदी के लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री चुने जाने पर पाक के डिप्टी पीएम इशाक डार ने बधाई दी. उन्होंने भारत सरकार से भविष्य में इस्लामाबाद के साथ संबंध सुधारने का आग्रह किया. डार ने यह भी दावा किया कि पाकिस्तान ने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए शांतिपूर्ण प्रयास किए हैं. भारत के साथ दोस्ती की पहल कर रहे डिप्टी पीएम ने कहा कि वह चाहते हैं कि पाकिस्तान और भारत के बीच रिश्ते बेहतर हों.