Pakistan News: पाकिस्तान की भुखमरी और तंगी हालत से पूरी दुनिया वाकिफ है. पड़ोसी मुल्क में ऐसे हालात हैं कि कई लोग सड़कों पर उतकर प्रदर्शन तक कर रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार मिला है, जिससे पड़ोसी देश की किश्मत बदल सकती है.


तीन साल में मिला यह भंडार


डॉन न्यूज टीवी ने शुक्रवार को एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि तेल और गैस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वेक्षण किया गया था. भौगोलिक सर्वेक्षण से पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली. संबंधित विभागों ने सरकार को पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल संसाधनों के बारे में जानकारी दी. 


अधिकारी ने बताया कि कुओं की खुदाई और वास्तव में तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं. इस संबंध में पहल करने और जल्दी से काम पूरा करने से देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है. अधिकारी ने बताया कि कुछ अनुमान बताते हैं कि यह खोज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है.


मौजूदा समय में वेनेजुएला में सबसे बड़ा तेल भंडार है, जिसका जिसकी सतह के नीचे 304 बिलियन बैरल से अधिक तेल है. टॉप पांच सबसे अधिक तेल भंडार वाले देशों में सऊदी अरब, ईरान, कनाडा और इराक शामिल हैं.


तेल निकालने में 5 बिलियन डॉलर का निवेश


डॉन न्यूज टीवी से बात करते हुए, तेल और गैस विनियामक प्राधिकरण (ओग्रा) के पूर्व सदस्य मुहम्मद आरिफ ने कहा कि जितना अनुमान लगाया जा रहा है उतना बड़ा भंडार हो, इसकी गारंटी नहीं है. उन्होंने कहा कि यह भंडार देश की ऊर्जा मांगों को पूरा कर सकते हैं या नहीं, यह तेल भंडार के आकार पर निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि ड्रिलिंग और तेल निकालने में कई साल लग सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस कुएं से तेल निकालने में लगभग 5 बिलियन डॉलर के निवेश की जरूरत है.


ये भी पढ़ें : सुनीता विलियम्स जिस स्पेसक्राफ्ट से गई थीं अंतरिक्ष, उसकी हुई धरती वापसी, देखें- लैंडिंग का VIDEO