Pakistan Earthquake: पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर और आस-पास के इलाकों में मंगलवार (13 जून) को ज़ोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 बताई जा रही है. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने कार्यालयों और घरों से बाहर निकल आए.


पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. इनमें शकर गढ़, चिचावतनी, सियालकोट, मंडी बहाउद्दीन, रावलपिंडी, झेलम, हाफिजाबाद और जफरवाल शामिल हैं.


पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी भूकंप


भूकंप ने खैबर पख्तूनख्वा के एबटाबाद, स्वाबी और स्वात क्षेत्रों को भी प्रभावित किया. इसके अलावा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इनमें बाग, धीरकोट और मुजफ्फराबाद के इलाके शामिल हैं. वहीं खैबर पख्तूनख्वा के एबटाबाद, स्वाबी और स्वात क्षेत्रों को भी भूकंप के झटके ने प्रभावित किया है. पाकिस्तान के अलावा दिल्ली-NCR  सहित उत्तर भारत में भी 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.


इससे पहले पिछले महीने मई की 28 तारीख को पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 6.0 महसूस की गई थी. आपको बता दे की पाकिस्तान में भूकंप जैसी नेचुरल घटनाएं सामान्य हैं. ये इलाका इंडियन और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है.


भूकंप आने की वजह


जानकारों की मानें तो पूरी धरती पर कुल 12 टेक्टोनिक प्लेट्स मौजूद हैं. ये आपस में टकराती हैं और जब भी ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो बहुत एनर्जी पैदा होती है. इस एनर्जी से धरती के अंदर कंपन पैदा होता है, जिसे हम भूकंप कहते हैं. 


ये भी पढ़ें:Saudi-China Relation: सउदी अरब और चीन के बीच दस अरब डॉलर का समझौता हुआ, क्या ये भारत के लिए चिंता की बात ?