Pakistan Crisis: आर्थिक बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ जहां आईएमएफ से मिलने वाली मदद का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ महंगाई बेकाबू होने के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं. दरअसल, पाकिस्तान में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गया है. पाकिस्तान में पेट्रोल की ये बढ़ी हुई कीमत गुरुवार यानी 16 मार्च से प्रभावी हो गयी हैं. 31 मार्च तक ये कीमत लागू रहेंगी. 


31 मार्च तक लागू रहेंगी बढ़ी कीमतें


मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पेट्रोल में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल में 13 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है. अब पाकिस्तान में पेट्रोल 272 रुपये लीटर और  हाई-स्पीड डीजल (HSD) की  293 रुपये लीटर हो गया है. इसके साथ ही केरोसिन की कीमत भी बढ़कर 190.29 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि लाइट डीजल तेल (एलडीओ) की कीमत 184.68 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. 


पाकिस्तान में 16 मार्च से पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी लागू कर दी गई है. 31 मार्च तक ये कीमत लागू रहेंगी. उसके बाद फिर संशोधन किया जा सकता है. गौरतलब है कि पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है. अब तक पाकिस्तान में पेट्रोल 267 रुपये लीटर बिक रहा था, अब वहां पेट्रोल 272 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. 


डीजल के दाम पेट्रोल की तुलना में ढाई गुना से अधिक बढ़ाए गए हैं. डीजल के दामों कुल 13 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. अब तक 280 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था लेकिन रेट बढ़ाये जाने के बाद डीजल के दाम 293 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. साथ ही केरोसिन की कीमत में 2.56 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है. अब तक 187.73 रुपये प्रति लीटर बिक रहा केरोसिन अब 190.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है.






पाकिस्तान को IMF के मदद का इन्तजार 


पाकिस्तान की सरकार को IMF के 1.1 बिलियन डॉलर के फंड का इंतजार है. लेकिन IMF ने अभी तक बेलआउट पैकेज की मंजूरी नहीं दी है. सोशल मीडिया पर पहले ही पाकिस्तान की कई तस्वीरें वायरल हो चुकी है जिसमें लोग रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं. इसी बीच बिजली, गैस, पेट्रोल,डीजल के दामों में बढ़ोतरी आवाम के लिए नई चुनौती हो सकती है. 


ये भी पढ़ें: Iran Schoolgirls Poisoning Cases: ईरान में किसने रची छात्राओं को जहर देने की साजिश? 110 से अधिक लोगों की हुई हैं गिरफ्तारियां