Pakistan Economic Crisis: इस वक्त पाकिस्तान दिन-ब-दिन आर्थिक मामलों के क्षेत्र में भारी दबाव महसूस कर रहा है. देश में आर्थिक तंगी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है. देश की सरकार आर्थिक हालातों को संभालने के लिए कड़े कदम उठा रही है.  इस बीच पाकिस्तान IMF के साथ कर्ज को लेकर लगातार बैठक कर रहा है. 


हालांकि, IMF ने कर्ज देने के बदले कड़े नियम लागू करना चाह रहा है, जिसको लेकर पाकिस्तान की सरकार हर जरूरी सामान के दामों में बढ़ोतरी कर रही है. हाल ही में बुधवार (15 फरवरी) को पाकिस्तान ने पेट्रोल के दामों में 22 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है, जिससे देश में पेट्रोल का दाम 280 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. 


पाकिस्तान ने मिनी बजट पेश किया 


पाकिस्तान के ऊपर 100 अरब डॉलर का कर्ज है, जिसको चुकाने के लिए उसे हर हाल में IMF से बेल आउट पैकेज लेना ही पड़ेगा, जिसके बदले देश की जनता को कड़ी महंगाई की मार झेलना तय है. इतनी मुसीबत के बीच पाकिस्तान डेमॉक्रेटिक मूवमेंट (PDM) अधिकृत सरकार ने देश में मिनी बजट पेश किया है, जिसके तहत बहुत सारी चीजों में दाम को बढ़ा दिया है, जिसमें सेल्स टैक्स 17 फीसदी से 18 फीसदी बढ़ा दिया है. सिगरेट में 60 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है और केरोसीन के दाम में 12 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिसे तेल का दाम 189 रुपये लीटर से बढ़कर 202 रुपे लीटर हो चुके हैं.


पाकिस्तान सरकार की तरफ से पेश किए गए मिनी बजट के बाद ऐसे 10 क्षेत्र ऐसे हैं, जिसमें जनता के ऊपर दोहरी मार पड़ी है. 



  • मिनी बजट के पेश होने के बाद कोल्ड ड्रिंक के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

  • पाकिस्तान में आर्थिक तंगी का आलम ये है कि वहां आटे का दाम 150 से 200 रुपये पर किलो हो गए हैं. इस समय पाकिस्तान की मुद्रास्फीति दर 33 फीसदी है, जो पिछले साल 2022 मार्च के महीने के मुकाबले 19.7 फीसदी बढ़ गया है.

  • हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने इम्पोर्ट में रोक लगा दी है, क्योंकि विदेशी मुद्रा भंडार में आई रिकॉर्ड गिरावट की वजह से पैसे देने के हालात में नहीं है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 मिलियन डॉलर से कम हो गया है. 

  • पाकिस्तान के फेडरल एक्साइज ड्यूटी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद एयर ट्रैवल के किरायों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. देश में फ्लाइट टिकट के दाम 50 हजार रुपये तक पहुंच गया है.

  • कराची पोर्ट से चाय के शिपमेंट को नहीं छुड़ाने की वजह से देश में चाय की किल्लत हो गई है. देश का अरबों डॉलर का सामान पोर्ट पर रुका हुआ है, जिसे देश में स्टील जैसे चीजों की भी किल्लत हो गई है और बहुत से छोटे, बड़े इंडस्ट्रिज बंद हो गए हैं.

  • पाकिस्तान और IMF एक बहुप्रतीक्षित 1.1 अरब डॉलर के पैकेज के समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं. 

  • पाकिस्तान की करेंसी में भी रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है, जो एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 262 रुपये है. 

  • पाकिस्तान में मटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलो हो गई है. पाकिस्तान में किसी भी तरह की सब्जी के दाम 200 रुपये किलो से कम नहीं हैं.

  • पाकिस्तान में दूध और दही की कीमतें भी आसमान छू रही है, वहां एक लीटर दूध की कीमत 210 रुपये लीटर है और दही 200 रुपये की एक किलो मिल रही है.

  • नॉन-वेज खाने वालों के लिए बहुत बड़ी मुश्किल आकर खड़ी हो गई है, वहां एक किलो मुर्गे की मीट की कीमत 800 से 900 रुपये किलो हो गई है.


ये भी पढ़ें: Inflation in Pakistan: कंगाली से जूझ रहे पाक में महंगाई की मार, 210 रुपये लीटर बिक रहा दूध, चिकन का भाव उड़ा देगा होश