Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली से पूरी दुनिया वाकिफ है. इस बीच महंगाई (Inflation) से पहले से परेशान आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल की कीमतों (Diesel Prices) में बड़ा इजाफा किया गया है. पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही केरोसीन तेल के दाम भी बढ़ाए गए हैं.


पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार (Shehbaz Sharif Govt) ने रविवार (29 जनवरी) को पेट्रोलियम उत्पादों (Petroleum Products) की नई कीमतों की घोषणा की है.


पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ा इजाफा


पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चौपट होने की कगार पर है. आम लोगों के लिए रोजना की जरूरी चीजें भी जुटा पाना मुश्किल हो रहा है. इस बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी इजाफे ने आम लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. डॉलर के मुकाबले रुपये के दाम गिरने के बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 29 जनवरी से 35 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है. 


डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट


वित्त मंत्री इशाक डार ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में यह भी घोषणा की कि मिट्टी के तेल और लाइट डीजल तेल की कीमतों में 18 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अनौपचारिक कैप को हटाने के बाद रुपये में डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक गिरावट आने के बाद यह वृद्धि हुई है. पाकिस्तान रुपये के मूल्य में भारी गिरावट के बाद अटकलें थीं कि सरकार कीमतों में 80 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी कर सकती है.


पाकिस्तान में पेट्रोलियम पदार्थों की नई कीमत


•हाई स्पीड डीजल- 262.80 रुपये प्रति लीटर


•एमएस पेट्रोल- 249.80 रुपये प्रति लीटर


•केरोसिन तेल तेल -189.83 रुपये प्रति लीटर


•लाइट डीजल ऑयल- 187 रुपये प्रति लीटर


पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री ने बताया कि ओजीआरए (Oil And Gas Regulatory Authority) ने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ सरकार से अस्थायी जमाखोरी और पेट्रोल की कमी के बारे में अटकलों को रोकने के लिए तत्काल आधार पर नई दरों को लागू करने का अनुरोध किया था.


ये भी पढ़ें: Pakistan Crisis: 'बच्चों को क्या मैं भूखा मार दूं', पाकिस्तान में आर्थिक तंगी से परेशान महिला ने शेयर किया अपना दर्द