Pakistan Economic Crisis: आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से निराशा हाथ लगने के बाद अब मित्र देश भी कन्नी काटने लगे हैं. इसी बीच भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने इरादे साफ़ कर दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि भारत पाकिस्तान की किसी प्रकार से मदद नहीं करेगा.


भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली के लिए खुद उसे जिम्मेदार बताया है. साथ ही पाकिस्तान की श्रीलंका से तुलना को निरर्थक बताया है. पाकिस्तान की मदद किये जाने पर उन्होंने कहा है कि हमारे श्रीलंका के साथ सम्बन्ध अलग रहे हैं वहीं पाकिस्तान के साथ अलग. पाकिस्तान का भविष्य काफी हद तक उसके अपने कार्यों और विकल्पों से निर्धारित हुआ है. 


अपनी मुसीबत का हल पाकिस्तान को खुद ढूंढना होगा 


उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान को अपनी मुसीबत से निकलने का हल खुद ढूंढना होगा. वह अपनी आर्थिक परेशानी से बाहर कैसे निकले, उसे खुद सोचना होगा. कोई भी अचानक ऐसी स्थिति में नहीं पहुंच जाता. इसके लिए पड़ोसी देश खुद जिम्मेदार है. उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ सीमा पर हमेशा आतंकवाद को प्रायोजित करता रहा है, जिसने द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है. ऐसे में पाकिस्तान को भारत से मदद की उम्मीद नहीं लगाना चाहिए. 


उन्होंने आगे कहा कि मुसीबत के समय में भारत ने हमेशा अपने पड़ोसी देशों का ख्याल रखा है, हर संभव मदद की है. इसका ताजा उदहारण श्रीलंका है. गौरतलब है कि भारत के श्रीलंका के आर्थिक संकट में 4.5 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की थी. विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान और श्रीलंका की कोई तुलना नहीं है. श्रीलंका के साथ भारत के संबंध बेहद अच्छे रहे हैं.  श्रीलंका के साथ अभी भी इस देश में काफी सद्भावना है. 


डिफॉल्ट हो जाएगा पाकिस्तान 


बताते चलें कि पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. हालात इतने बुरे हैं कि पाकिस्तान को 1.1 मिलिन डॉलर की मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के हाथ-पांव जोड़ने पड़ रहे हैं. लेकिन अभी तक निराशा ही हाथ लगी है. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर पाकिस्तान को जल्द ही आर्थिक सहायता नहीं मिली तो उसके सामने डिफॉल्ट होने का संकट खड़ा हो जाएगा.  


ये भी पढ़ें: China-Pakistan Relations: कंगाल पाकिस्तान की बढ़ सकती हैं मुसीबतें, अब शहबाज के मुल्क पर भड़केगा चीन, रिश्तों में आ रही खटास