Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) की आर्थिक हालात किसी भी तरह से सही नहीं है. इस वक्त देश को हर क्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चाहे वो खाने-पीने का संकट हो या ईंधन की कमी हो. दरअसल, इस वक्त पाकिस्तान के ऊपर 100 अरब डॉलर का कर्ज भी है. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ लगातार पड़ोसी देशों सहित IMF से कर्ज मांग रहे हैं.


पाकिस्तान के खराब हालात के बीच देश की सरकार ने ऐलान किया कि वो पेट्रोल के दाम बढ़ाने के बारे में नहीं सोच रही है. देश में अगले 20 दिन तक पेट्रोल की खपत पूरा करने लायक ईंधन मौजूद है.


ईंधन कंपनी को चेतावनी


पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की सरकार ने ईंधन कंपनी को चेतावनी देते हुए कहा कि वो ईंधन की कालाबाजारी करने के बारे में न सोचे, क्योंकि हाल ही में सोशल मीडिया पर खबर फैलाई जा रही थी कि पेट्रोल पंप पर तेल खत्म हो चुका है. इस खबर के बाद पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री मुसद्दिक मलिक ने रिपोर्टरों को बताया कि सरकार के पास इस महीने भर के लिए पर्याप्त पेट्रोल है. अभी तेल मिलने में जो भी मुश्किलें हो रही है वो पेट्रोल कंपनी की जमाखोरी की वजह से हो रही है. मैं तेल कंपनियों को ये चेतावनी देता हूं कि वो ऐसा काम न करें वरना उनके लाइसेंस को कैंसिल कर दिया जाएगा.


वे हमें दोष देते हैं


पाक की तेल कंपनियों की सलाहकार परिषद (OCAC) के एक सदस्य ने कहा कि केवल कुछ फर्मों को ही पेट्रोल बेचने का लाइसेंस दिया गया था, वही कई दूसरी कंपनियों के पास ये अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय ईंधन इम्पोर्ट करने की कोशिश में लगा हुआ है. लेकिन देश में कम विदेशी मुद्रा भंडार और प्रतिबंध बाधा बने हुए हैं. पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल सामी खान ने कहा कि तेल कंपनियों की तरफ से पर्याप्त स्टॉक की आपूर्ति नहीं करने के कारण ग्राहकों को कमी का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि ग्राहकों को लगता है कि हम उन्हें ईंधन नहीं दे रहे हैं और वे हमें दोष देते हैं.


ये भी पढ़ें:New Zealand Pilot: इंडोनेशिया के पापुआ में न्यूजीलैंड के पायलट को बनाया बंधक, अलगाववादी लड़ाकों ने रिहा करने के लिए रखी ये शर्त