Shehbaz Sharif on Pakistan Flood Victims: पाकिस्तान में आर्थिक तंगी से सरकार से लेकर आम लोगों तक का हाल बेहाल है. पाकिस्तान के लोग हर दिन गरीबी और भुखमरी से पैदा हुई मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वहीं, पिछली गर्मियों में आई बाढ़ (Flood) से देश अभी तक नहीं उबरा है. देश की एक बड़ी आबादी बाढ़ से अभी तक प्रभावित है. पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने इन बाढ़ पीड़ितों की मदद के अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन की गुहार लगाई है.


पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि देश को पिछले साल की बाढ़ पीड़ितों (Flood Victims) की छोटी और लंबी अवधि की जरूरतों को पूरा करने के लिए करीब 30 बिलियन अमरीकी डॉलर की जरूरत है.


बाढ़ के कहर से नहीं उबरा पाकिस्तान


प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि पिछले साल आई बाढ़ की वजह से 17,00 लोगों की जान चली गई थी. वहीं, 33 मिलियन (3 करोड़ 30 लाख) से अधिक लोग प्रभावित हुए थे. देश में हजारों की संख्या में बाढ़ पीड़ित अंतरराष्ट्रीय डोनर की दया पर निर्भर रहे. शहबाज शरीफ की यह टिप्पणी सोमवार को जिनेवा में पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से पहले आई है.


पीएम शहबाज शरीफ का लेख


अखबार 'द गार्जियन' में एक लेख में पाकिस्तान के पीएम शरीफ ने लिखा है कि सम्मेलन में प्रस्तुत किए जाने वाले बाढ़ के बाद के पुनर्निर्माण और पुनर्वास के लिए एक व्यापक रोडमैप विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र और एशियाई विकास बैंक की सहायता से विकसित किया गया है. उन्होंने कहा कि रोडमैप अनिवार्य रूप से बाढ़ के कहर से निपटने के लिए मददगार साबित होगा. 


दुनिया के देशों से मदद की गुहार


पाकिस्तान के पीएम ने बताया कि बाढ़ प्रभावितों की जरूरतों और उनके पुनर्वास से संबंधित चुनौतियों से निपटने के लिए तीन सालों की अवधि में 16.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की न्यूनतम धनराशि की जरूरत होगी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने संसाधनों से आधा धन जुटाएगा लेकिन द्विपक्षीय और बहुपक्षीय भागीदारों की सहायता पर भी भरोसा है. पाकिस्तान न केवल बाढ़ से, बल्कि जलवायु परिवर्तन की वजह से भी मुश्किल का सामना कर रहा है. जलवायु लचीलेपन के निर्माण के लिए 10 साल की अवधि में 13.5 बिलियन अमरीकी डॉलर के निवेश की आवश्यकता होगी.


पीएम शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने विश्व के नेताओं, अंतरराष्ट्रीय विकास के प्रतिनिधियों और मानवीय संगठनों और पाकिस्तान के दोस्तों से प्राकृतिक आपदा से जूझ अपने देश के लिए मदद की उम्मीद जताई है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan PTI News: 'हमारी सरकार को हटाने में शामिल रहे जनरल बाजवा समेत दूसरे लोग' -पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने किया दावा