Fuel Shortage In Pakistan: गंभीर आर्थिक संकट के बीच, पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब क्षेत्र के अधिकांश पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) पर पेट्रोल खत्म हो गया, जिससे लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दूर-दराज के इलाकों में जहां एक महीने से अधिक समय से ईंधन की आपूर्ति नहीं हुई है, वहां स्थिति भयानक है. पेट्रोल-डीजल और गैस जैसा ईंधन न मिलने पर लोगों को भविष्‍य की चिंता खाए जा रही है.


पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्याप्त आपूर्ति के आश्वासन और जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की सरकार की चेतावनी के बावजूद पंजाब में गैसोलीन की कमी बनी हुई है.


पाकिस्‍तान में ईंधन संकट


दूसरी तरफ, पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (PPDA) ने सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) को मांग के जवाब में उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने में विफल रहने, पंपों को खाली छोड़ने और वाहन चालकों को दूर शहरी क्षेत्रों में जाने के लिए मजबूर करने का दोषी ठहराया है. वहीं, OMC एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (OMAP) ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि कुछ गैस स्टेशन गैसोलीन के स्‍टोरेज में जुटे हैं और गैसोलीन की कीमतों में अनुमानित वृद्धि की आड़ में आय बढ़ाने के लिए ये झूठी अफवाह फैला रहे हैं कि पाकिस्‍तान में गैस की किल्‍लत हो गई है.




इन बड़े शहरों में स्थिति हुई सबसे खराब


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, खराब अर्थव्यवस्था के कारण ईंधन की भारी कमी के बीच, पंजाब के प्रमुख और छोटे शहरों में कई पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं. लाहौर, गुजरांवाला और फैसलाबाद जैसे कुछ बड़े शहरों में स्थिति सबसे खराब लग रही है, जहां ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के दबाव के चलते कई पेट्रोल पंप कई दिनों से खुल नहीं रहे या वहां पेट्रोल खत्‍म हो गया है.


शाहदरा, वाघा, लिटन रोड और जैन मंदार में पंप बंद


पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के इन्‍फोर्मेशन सेक्रेटरी ख्वाजा आतिफ ने डॉन को बताया, "लाहौर में, कुल 450 पंपों में से लगभग 70 खाली हो गए हैं. पेट्रोल की कमी के कारण जिन इलाकों में पंप बंद हैं, उनमें शाहदरा, वाघा, लिटन रोड और जैन मंदार शामिल हैं."


अधिकांश गैस स्टेशन बंद हो गए 


स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल की आपूर्ति बेहद सीमित है. अधिकांश गैस स्टेशन बंद हो गए हैं. कुछ खुले हैं, और वहां बहुत थोड़ी मात्रा में गैसोलीन प्रदान की जा रही है. इन गैस स्टेशनों पर कारों और बाइकों की लंबी लाइनें नजर आई हैं.


यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को 7 अरब डॉलर..? वित्त मंत्री इशाक डार बोले- IMF से आज फाइनल राउंड की मीटिंग, जल्द सुलझेगा मामला