Pakistan Inflation High: पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) में फंसा हुआ है. अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने के फिलहाल कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. देश में महंगाई इतनी अधिक बढ़ गई है कि लोगों का जीना भी मुश्किल हो गया है. लोग रोजाना की जरूरी चीजें भी नहीं खरीद पा रहे हैं. हजारों परिवारों के सामने भुखमरी की समस्या है. देश में आटा, घी, सब्जी से लेकर दूध, मांस और पेट्रोलियम पदार्थ तक की कीमतें आसमान छू रही हैं.


पाकिस्तान (Pakistan) में महंगाई (Inflation) ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और ये पिछले 58 साल के उच्चतम स्तर पर है.


पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड


डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने कहा कि फरवरी में सालाना आधार पर मासिक मुद्रास्फीति (Monthly Inflation) बढ़कर 31.6 फीसदी हो गई. फरवरी में देश के इतिहास में कीमतें सबसे तेज गति से बढ़ी हैं. आंकड़े बताते हैं कि फूड और ट्रांसपोर्ट लागत ने महंगाई उस बिंदु तक पहुंचा दिया है, जहां अब कई परिवारों को दूसरे विकल्प तलाशने पड़ सकते हैं. मासिक मुद्रास्फीति को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) से मापा जाता है. 


पिछले साल फरवरी में 12.2% थी महंगाई दर


रिसर्च फर्म आरिफ हबीब लिमिटेड के मुताबिक अबतक के उपलब्ध आंकड़ों के बाद से ये महंगाई का उच्चतम स्तर है. आने वाले महीनों में महंगाई के और बढ़ने की आशंका है. जून से जनवरी तक आठ महीनों के लिए 20% से ऊपर रहने के बाद पिछले महीने महंगाई 30 फीसदी से अधिक हो गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल फरवरी में महंगाई दर 12.2 फीसदी थी.


पाकिस्तान में अब जीने नहीं देगी महंगाई!


पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है. ट्रांसपोर्ट, भोजन, नॉन अल्कोहलिक पेय, अल्कोहलिक पेय, तम्बाकू और मनोरंजन पर लागत में करीब 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. फरवरी में कीमतों में जनवरी की तुलना में 4.3 फीसदी की वृद्धि हुई है. वहीं, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगातार नीचे गिर रहा है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान के सामने एक और मुसीबत! इस देश के साथ प्रोजेक्ट नहीं किया पूरा तो देना पड़ सकता है 18 अरब डॉलर का जुर्माना