Pakistan Economic Crisis 2023: महीनों से आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) को अब आर्थिक पैकेज मिल सकता है. दुनिया के प्रमुख इस्लामिक देश सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) उसे कर्ज देने को तैयार हो गए हैं. पाक सरकार से जुड़े अधिकारियों ने ये दावा किया है.


पाकिस्तानी सरकार फरवरी की शुरुआत से ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से आर्थिक मदद की गुहार लगा रही है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का प्रतिनिधिमंडल 10 दिन के लिए पाकिस्तान आया भी था, लेकिन वो वार्ता सफल नहीं हो पाई. पिछले दिनों पाकिस्तान को कर्ज मिलने की उम्मीद तब बंधी जब सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर कर्ज देने का वादा किया.


बुधवार देर रात पाकिस्तान सरकार के सूत्रों ने दावा किया कि सऊदी अरब के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात भी पाकिस्तान को कर्ज देने को तैयार हो गया है. यह इसलिए बेहद अहम हो जाता है, क्योंकि IMF ने शर्त रखी है कि पाकिस्तान को कोई भी नया कर्ज सिर्फ तभी दिया जा सकता है, जबकि उसके दोस्त मुल्क उसके खजाने में गारंटी डिपॉजिट करें. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार अभी अरब देशों से मिले कर्ज के संग्रह से ही बचा हुआ है, उस राशि को पाकिस्तान खर्च नहीं कर पाएगा.




इस महीने के आखिर तक हासिल होगी रकम?


आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से फंड इस महीने के आखिर तक पाकिस्तान के सरकारी खजाने में पहुंचता है तो शहबाज सरकार मुल्क को डिफॉल्ट होने से बचा सकती है. वरना इन देशों ने भी किनारा कर लिया तो पाकिस्तान दिवालिया हो सकता है. पाकिस्तान पर 100 अरब डॉलर से ज्यादा का कर्ज हो चुका है.


यह भी पढ़ें: 'शाह महमूद गजनवी की तरह सोमनाथ मंदिर को गिराने निकला है', Pakistani नेता के जहरीले बोल पर इमरान खान पीट रहे थे ताली, VIDEO वायरल