Pakistan Economic Crisis: दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान (Pakistan) को मुस्लिम देशों से भी मदद नहीं मिल पा रही. पाकिस्‍तानी हुक्‍मरान सऊदी अरब (Saudi Arabia), तुर्किये (Turkiye) और संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) जैसे इस्‍लामिक देशों के साथ मुस्लिम भाईचारे की बातें कर-करके मेलजोल बढ़ाने की कोशिश में लगे हुए हैं, लेकिन इससे आर्थिक मदद नसीब नहीं हो रही. अब तो सऊदी अरब की एविएशन एजेंसी जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (GACA) ने पाकिस्‍तान को एक बड़ा झटका ही दे दिया है.


GACA ने पाकिस्तान की सरकारी एयलाइन्स कंपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन (PIA) को 4 करोड़ 80 लाख डॉलर का बकाया पेमेंट करने का नोटिस थमा दिया है. अगर पाकिस्‍तान इस रकम का भुगतान नहीं करेगा तो उसके नागरिक हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे.




IMF से नए लोन प्रोग्राम पर नहीं हुई डील
पाकिस्‍तान में शहबाज शरीफ की सरकार के लिए 30 जून (शुक्रवार) बेहद अहम तारीख साबित होने वाली है. दरअसल, 30 जून को इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) का प्रोग्राम खत्म हो रहा है. पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शहबाज एक हफ्ते में चार बार IMF चीफ से मिल चुके हैं, लेकिन अब तक नए प्रोग्राम पर डील नहीं हो सकी है.


50 हजार पाकिस्‍तानी मुस्लिम हज पर जाने वाले हैं
पाकिस्‍तानी मीडिया में आई खबरों के अनुसार, पाकिस्तान से करीब 50 हजार हज यात्री सऊदी अरब के मक्का और मदीना जाने वाले हैं. अगर शहबाज सरकार सऊदी अरब को 4.8 करोड़ डॉलर बकाया नहीं चुकाती या इस मामले पर कोई समझौता नहीं होता तो इन यात्रियों की परेशानी बढ़ जाएगी, क्‍योंकि पाकिस्तान से आने वाली तमाम कमर्शियल फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया जाएगा. 


यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान-चीन में हुआ 'परमाणु-समझौता', PM शहबाज ने दे दिया बड़ा बयान, बोले- हमारी दोस्‍ती हिमालय से भी उूंची


यह भी पढ़ें: चीन को नहीं देंगे मिलिट्री बेस, भारत के खिलाफ नहीं होगा श्रीलंका का इस्तेमाल... राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की ड्रैगन को दो टूक