Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान के आर्थिक हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. इस बीच महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रही है, जिससे जनता की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं. पहले ही सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं जिसमें देखा जा सकता है कि जनता बुनियादी जरूरतों के लिए तरस रही है. शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट ने बताया कि नकदी की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में महंगाई दर बढ़कर रिकॉर्ड 41.54 फीसदी हो गई.


इसके साथ ही आवश्यक चीजों के दाम में बढ़ोत्तरी लगातार जारी है. महंगाई दर में यह बढ़ोत्तरी तब हुई है जब शहबाज शरीफ सरकार ने IMF की शर्तों को पूरा करने के लिए टैक्स और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए हैं. इससे पहले शनिवार को महंगाई दर 38.42 प्रतिशत थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूध, घी, चिकन, आलू समेत 33 चीजों के दामों में भारी इजाफा हुआ है. जिओ न्यूज के मुताबिक एक सप्ताह में ही महंगाई दर में पौने तीन फीसदी की बढ़ोदरी हुई है.


इन चीजों के बढ़े दाम 


पिछले हफ्ते साप्ताहिक स्तर पर पेट्रोल की कीमतों में 8.82 फीसदी, खाने के तेल में 8.65 फीसदी, घी में 8.02 फीसदी, चिकन में 7.49 फीसदी और डीजल में 6.49 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. चिकन का दाम भी एक साल में दोगुना हो चुका है. दूध का दाम अब 250 रुपए लीटर हो गया है. वहीं, चिकन का दाम 780 रुपए प्रति किग्रा हो गई है. 


और बढ़ सकती है महंगाई 


अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों महंगाई दर में और बढ़ावा देखने को मिलेगा.  दरअसल, पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा पर स्थित तोरखाम बॉर्डर पिछले पांच दिनों से बंद है, इसके चलते 7000 से ज्यादा ट्रक सीमा पर खड़े हैं. इन ट्रकों में खराब होने वाला सामान जैसे फल, सब्जियां, जूस, पोल्ट्री और अंडे आदि भरे हुए हैं. इससे निर्यातकों को भारी नुकसान हो सकता है. इस कारण आने वाले दिनों में हालत और ख़राब हो सकते हैं जिससे महंगाई में और इजाफा हो सकता है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Economy Crisis: कुत्ते-बिल्ली को खाना खिला रहा पाक, भूखे मर रही जनता रोटी के लिए जेल जाने को तैयार