Pakistan Economy Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने संयुक्त रूप से पाकिस्तान में गंभीर खाद्य असुरक्षा की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही दावा किया है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब होने वाले हैं. 


रिपोर्ट के अनुसार, अगर पाकिस्तान के आर्थिक और राजनीतिक हालात ऐसे ही बने रहते हैं तो अगले कुछ महीनों में पाकिस्तान में तीव्र खाद्य असुरक्षा बढ़ने की संभावना है.  खामा प्रेस रिपोर्ट में स्वतंत्र पत्रकार नोमन हुसैन ने कहा कि जून से नवंबर तक एफएओ और डब्ल्यूएफपी की संयुक्त रूप से प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर चेतावनियां जारी की गई हैं. 


डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में राजनैतिक अस्थिरता, आर्थिक संकट और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से आर्थिक पैकेज डील में नाकामी ने पाकिस्तान में खाद्य संकट को और बढ़ा दिया है क्योंकि इन वजहों से खाद्य आयात नहीं हो सका है. 


इन देशों में बिगड़ सकती है स्थिति 


डब्ल्यूएफपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, इथियोपिया, केन्या, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और सीरियाई अरब गणराज्य बहुत अधिक चिंता वाले हॉटस्पॉट हैं. इसके साथ ही इस सूची में म्यांमार को भी शामिल करते हुए चेतावनी दी गई है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन सभी हॉटस्पॉट्स में बड़ी संख्या में लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं, साथ ही आने वाले दिनों में इस देशों में रहने वाले लोग दाने दाने के मोहताज हो सकते हैं. 


राजनीतिक उथल-पुथल भी जिम्मेदार 


राजनीतिक उथल-पुथल के अलावा, पाकिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वित्तीय बेलआउट में पिछले सात महीनों से देरी हो रही है. खामा प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को अगले तीन साल में 77.5 अरब डॉलर का भुगतान करना है, जो बिल्कुल आसान नहीं होने वाला.


अफगानिस्तान पर पड़ सकता है असर


रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर पाकिस्तान की स्थिति खराब होती है, तो इसका असर अफगानिस्तान पर भी साफ तौर पर देखने को मिलेगा. पाकिस्तान के बिगड़ते हालात के कारण अफगानिस्तान के कोयला और अनाज निर्यात आय को नुकसान पहुंच सकता है. 


ये भी पढ़ें : Imran Khan : इमरान के घर पहुंची पुलिस, महिला जज को 'धमकी' देने पर पूर्व PAK पीएम के खिलाफ उठाया ये कदम