Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है. इस दौरान इमरान समर्थित उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, लेकिन इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कई उम्मीदवारों ने दावा किया है कि उन्हें जीत के बाद भी चुनाव आयोग (ECP) से सर्टिफिकेट नहीं दिए जा रहे हैं.


इन हालातों को देखतें हुए पीटीआई ने धांधली का आरोप लगाया है. बता दें कि मतदान से पहले यह तय माना जा रहा था कि इस बार पाकिस्तान में नावज शरीफ प्रधान मंत्री बनेंगे, क्योंकि नवाज शरीफ को पाकिस्तान आर्मी का समर्थन मिला है, लेकिन वे एक सीट पर हार गए हैं तो वहीं एक पर उन्हें जीत मिली है. वहीं नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज ने अपनी सीट पर जीत हासिल कर ली है.


पीटीआई ने चुनाव बहिष्कार का किया खंडन
चुनाव आयोग के प्रतिबंधों के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सभी उम्मीदवार इस बार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. इस बीच अन्य पार्टियों ने पाकिस्तान में भ्रम फैला दिया है कि पीटीआई चुनाव का बहिष्कार कर रही है. इसपर पार्टी के प्रवक्ता ने बहिष्कार की भ्रामक खबर का जोरदार तरीके से खंडन किया है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी लोकतंत्र में विश्वास करने वाली पार्टी है. हमारे उम्मीदवार जीत रहे हैं. हम किसी भी तरह के चुनाव बहिष्कार के पक्ष में नही हैं. 


रुझानों में पीटीआई के उम्मीदवार आगे
एक रिपोर्ट के मुताबिक पीटीआई प्रवक्ता ने कहा कि तमाम उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के बावजूद हमारे उम्मीदवार चुनावी दौड़ में आगे हैं. सच्चाई की जीत होगी और दमनकारी सरकार को जनता कुर्सी से नीचे उतारने वाली है. मतदान कैंपों में भारी संख्या में पीटीआई के समर्थन में जनता पहुंची है, इससे साबित होता है कि जनता पीटीआई के पक्ष में है. 


इस बीच पीटीआई के मुख्य चुनाव पर्यवेक्षक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मुहम्मद मुसद्दिक अब्बासी ने आरोप लगाया कि मतदान प्रक्रिया पूरी होने के 4 घंटे बाद भी पीटीआई उम्मीदवारों को फॉर्म 45 नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों को फॉर्म 45 तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि एनए-6, 10, 41, 43, 44, 71, 150, 151, 209, 242 और कई अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में हमारे उम्मीदवारों को फॉर्म 45 अभी तक उपलब्ध नहीं कराए गए हैं. 


पीटीआई एजेंटों को प्रताड़ित कर रही पुलिस- अब्बासी
मुसद्दिक अब्बासी ने आरोप लगाया है कि पीटाआई कार्यकर्ताओं और पोलिंग एजेंटों को पुलिस प्रताड़ना का शिकार होना पड़ रहा है. पीटीआई उम्मीदवारों की स्पष्ट जीत को देखते हुए सरकारी तंत्र परिणाम बदलने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने पाकिस्तान चुनाव आयोग से इन घटनाओं पर ध्यान देने और तत्काल फार्म 45 देने की मांग की है.


यह भी पढ़ेंः इमरान खान के पार्टी चेयरमैन गौहर अली खान को मिली जीत, शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज भी जीते