इस्लामाबाद: पाकिस्तान में नए सरकार के चुनाव के लिए मतदान की प्रकिया पूरी हो गई है और वोटिंग के तुरंत पर वोटों की गिनती का काम भी शुरू हो चुका है. लेकिन वोटिंग के दौरान बलूचिस्तान में हुए बम धमाके में मरने वालों की संख्या 35 हो गई है. आंतकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.


पाकिस्तान के इतिहास में यह दूसरा मौका पर जब नई सरकार के गठन के लिए चुनाव पूरी तरह से लोकतांत्रिक तरीके से हो रहे हैं. हालांकि इस चुनाव में भी पाकिस्तान की सेना प आम चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं. वहीं इसमें कट्टरपंथी इस्लामियों के शामिल होने के कारण भी लोग सशंकित हैं.


आम चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के कुछ ही घंटे के भीतर बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा के भोसा मंडी क्षेत्र में हुए आत्मघाती हमले में पुलिसकर्मियों समेत 31 लोगों मारे गये हैं. वहीं, चुनाव से जुड़ी हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है. कई मतदान केन्द्रों के बाहर प्रतिद्वंदी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प होने की सूचना है.


पाकिस्तान में नेशनल असेम्बली की 272 सीटों और चार प्रांतों पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. नेशनल असेम्बली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों को चुनने के लिये करीब 10.6 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं.


पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों के लिये 3,459 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनावों में 30 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.


देशभर में बनाए गए 85,000 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ. उत्साही मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों के बाहर सुबह सात बजे से ही कतारों में लगने लगे थे. उम्मीद की जा रही है कि 24 घंटे की भीतर वोटों की गिनती का काम पूरा हो जाएगा.