Pakistan News Media: पाकिस्तान (Pakistan) इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (PEMRA) ने समाचार चैनलों को आतंकवादी हमलों को कवर करने से प्रतिबंधित कर दिया है. इस बात की जानकारी पाकिस्तान में स्थित द न्यूज इंटरनेशनल न्यूज पेपर रिपोर्ट के हवाले से दिया गया. 


पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी का निर्देश टीवी चैनलों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता 2015 का पालन करने के लिए पहले के आदेश के बाद आया है. PEMRA की अधिसूचना में कहा गया है कि ये एक गंभीर बात है कि बार-बार निर्देश देने के बावजूद सैटेलाइट टीवी चैनल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता-2015 के प्रावधानों का पालन करने में असफल रहा है.


जर्नलिज्म के नियमों की अनदेखी


रेगुलेटरी बॉडी ने बैन वाले फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि समाचार चैनल केवल लीड लेने और क्रेडिट लेने के लिए बेसिक जर्नलिज्म के नियमों और नैतिकता की अनदेखी करते हुए बड़े से प्रसारण का सहारा लेते हैं. रेगुलेटरी बॉडी ने कहा कि क्राइम प्लेस की लाइव इमेज को टेलीकास्ट करके चैनल जर्नलिज्म नैतिकता का उल्लंघन करते हैं. PEMRA ने कहा कि सैटेलाइट टीवी चैनल और उनके कर्मचारी न केवल उनकी सुरक्षा को लेकर बल्कि बचाव और युद्ध अभियानों में भी बाधा पैदा करते हैं. ऐसी स्थिति में न्यूज चैनलों पर शेयर की गई जानकारी मौके पर मौजूद सुरक्षा एजेंसियों से परामर्श किए बिना असत्यापित होती है. 


अराजकता पैदा करती है


पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने यह भी नोट किया कि इस तरह की रिपोर्टिंग घरेलू और विदेशी दर्शकों के बीच अराजकता पैदा करती है. ऐसी घटनाओं की रिपोर्टिंग से आतंकवादियों को मीडिया को राजनीतिक विज्ञापन के रूप में उपयोग करने का लाभ मिलता है और उनके अभियान का प्रचार-प्रसार करके उनके वैचारिक उद्देश्यों को पूरा करता है. इसके अलावा, इस तरह की घटनाओं का मीडिया कवरेज आतंकवादियों को एक विशिष्ट समूह को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपनी ताकत और दुस्साहस दिखाने की अनुमति देकर एक संगठनात्मक लाभ देता है.


ये भी पढ़ें:POK तो सुना होगा... फिर POTL, COTL, POJK किसके लिए यूज होता है?