नई दिल्ली: चीन को खुश करने के लिए पाकिस्तान सरकार और सेना भारत में तबाही मचाने का कोई रास्ता नहीं छोड़ना चाहती है. जिसको लेकर उसने बहुमुखी सुरंग वाली साजिश रची है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक ये सुरंग पाकिस्तान के रामगढ़ सेक्टर मे खोदी जा रही है. भारतीय सीमा मे अलग-अलग जगहों पर इसके निकास गेट हो सकते है. इसके पहले पाकिस्तान साल 2017 मे भी सुंरगी साजिश कर चुका है.


भारत की जमीन तक अपने दहशतगर्दों को पहुंचाने के लिए ये पाकिस्तान नया रास्ता बना रहा है. पाकिस्तानी जमीन से आने वाले हर रास्ते पर भारतीय सुरक्षाबल ढाल बनकर खड़े हैं. यही वजह है कि आतंकी घुसपैठ की कमर टूट चुकी है बहुत जल्द बर्फबारी भी होने वाली है. घुसपैठ के लिए छटपटाते पाकिस्तान ने आतंक के सुरंग वाले प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है.


एबीपी न्यूज़ के पास वो खुफिया दस्तावेज मौजूद है जिसमें लिखा है-


खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान में लाइन ऑफ कंट्रोल के पास सुरंग खोदे जाने का पता चला है. जैश ए मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी सुरंग खोदने का काम कर रहे हैं. आतंकियों के सुरंग खोदने के काम में पाकिस्तानी रेंजर्स मदद कर रहे हैं. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक यह सुरंग अभी भारतीय सीमा मे किस तरफ आयेगी इसका सही अंदाजा नहीं है


खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक यह अंदाजा इस लिए नही लग पा रहा कि सुरंग को निकलने वाले स्थान पर बहुमुखी बनाने जाने की साजिश है. खुफिया एजेंसियो को मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान से आतंकियों को हिंदुस्तान तक पहुंचाने वाली इस सुरंग को बनाने में खास तरह की रणनीति अपनाई जा रही है. मसलन जहां सुरंग खोदी जा रही है वहां पाक रेंजर्स और आतंकियों की एक टोली आसपास निगरानी रखती है.


10-15 आतंकी सुरंग खोदने का काम करते हैं


सुरंग खोदने वाली टीम सुरंग को लोहे के पाइप, फाइबर और टिन से खोद रही है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे सुरंग खोदते हुए कोई आवाज बाहर ना जा पाए. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक जिस सुरंग को खोदा जा रहा है सुरंग पाकिस्तान से जब शुरू होती है जिसकी ऊंचाई 5 फीट और चौड़ाई तीन फीट होती है. लेकिन जैसे-जैसे सुरंग भारत के नजदीक पहुंचती है इसका आकार कम होता जाता है. भारतीय सीमा की तरफ सुरंग का मुंह करीब ढाई फीट के आसपास होगा. खुफिया जानकारी के मुताबिक सुरंग पाकिस्तान की तरफ से रामगढ़ सेक्टर में खोदी जा रही है.


ऐसी ही सुरंग तीन साल पहले साल 2017 में भी मिली थी. इसी साल अगस्त महीने में भी सांबा बॉर्डर के पास एक सुरंग का पता चला था. पाकिस्तान की आतंकी सुरंग को हर बार पकड़ लिया जाता है लेकिन वो फिर भी बाज नहीं आता है. वजह है पाकिस्तान सेना और पाकिस्तान सरकार इन दिनो बेहद दवाब मे है क्योकि बीते साल के दौरान पाक सेना ना तो सीमा पर कोई बडी घुसपैठ करा पाई और ना ही भारत मे किसी बडी आंतकी वारदात को अंजाम दे पाई.


इसी बौखलाहट में पाकिस्तान ने लगातार पूरे साल रिकॉर्ड तोड़ संख्या में युद्धविराम का उल्लंघन किया है. 250 आतंकी लॉन्च पैड पर तैयार बैठे हैं लेकिन ये भारतीय सेना ने आतंकियों के हर रास्ते को बंद किया हुआ है. लिहाजा अब इस सुरंगी साजिश को अंजाम देने की कोशिश की जा रही है लेकिन भारतीय एजेंसियो पाक की हर नापाक चाल पर  निगाहे रखे हुए है औऱ उनका मुंहतोड जवाब भी दे रही है.


यह भी पढ़ें.


छह साल के भीतर में देश में सात नए IIM, 15 नए एम्स, 6 IIT और 16 IIIT बने- पीएम मोदी


कमलनाथ के खिलाफ दो घंटे के मौन धरने के बाद बरसे शिवराज, कहा- मुझे गाली दें लेकिन ऐसे बयान महिलाओं का अपमान