Imran Khan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बेगम बुशरा बीबी को 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के चीफ की पत्नी के खिलाफ यह एक्शन तोशाखाना केस में हुआ है. बुधवार (31 जनवरी, 2024) सुबह वहां के समाचार चैनल "जियो न्यूज" की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है.


अदालत ने इसके साथ ही  इमरान खान और उनकी पत्नी दोनों को 10 साल तक किसी भी सार्वजनिक पद पर बहाल होने से रोक दिया है. अदालत ने उन पर 78.7 करोड़ रुपये रुपये का सामूहिक जुर्माना भी लगाया गया है. बुशरा बीबी आज कोर्ट में पेश नहीं हुईं थीं. इमरान खान के लिए लगातार दो दिन में यह दूसरा झटका है. एक दिन पहले ही मंगलवार (30 जनवरी) को पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने इमरान खान और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद को साइफर मामले में 10 साल की कैद की सजा सुनाई थी.






पूर्व पति ने दर्ज कराया था मामला
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी के पूर्व पति खावर फरीद मनेका ने 25 नवंबर 2023 को दोनों के खिलाफ व्यभिचार और धोखाधड़ी से शादी करने का आरोप लगाया था. 71 वर्षीय खान और 49 वर्षीय बुशरा बीबी के खिलाफ पाकिस्तान पीनल कोड के मुताबिक विभिन्न धाराओं में इस्लामाबाद पूर्व के वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश कुदरतुल्ला की अदालत में मामला चल रहा था जहां सजा सुनाई गई है.


इमरान खान पर शादीशुदा जिंदगी बर्बाद करने का आरोप
मामले की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी के पूर्व पति ने सुनवाई के दौरान बयान में अपना दावा दोहराया कि खान ने उनकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद कर दी. ट्रायल के दौरान इस्तेखाम-ए-पाकिस्तान पार्टी के सदस्य अवन चौधरी, निकाह कराने वाले मुफ्ती मुहम्मद सईद और मनेका के घर के कर्मचारी लतीफ को नोटिस जारी कर इनके बयान भी रिकॉर्ड किए गए थे. इन आरोपों की खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेताओं ने कड़ी आलोचना की थी.


गैर मौजूदगी में बुशरा के घर जाते थे इमरान खान
 शिकायत में मनेका ने अदालत से आग्रह किया था कि खान और बुशरा को न्याय के हित में कानून के अनुसार कड़ी सजा दी जाए. उन्होंने कहा कि पीटीआई प्रमुख इमरान खान अक्सर स्पिरिचुअल हीलिंग की आड़ में उनकी अनुपस्थिति में घंटों उनके घर आते थे, जो न केवल अवांछनीय बल्कि अनैतिक था. इमरान खान ने पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने से कुछ महीने पहले ही वर्ष 2018 में बुशरा बीबी से शादी की थी. इस मामले की पूरी सुनवाई के दौरान बुशरा पुलिस रिमांड में थी.


ये भी पढ़ें:पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को 10 साल की सजा, भारत में ऐसे पद पर रह चुके शख्स के लिए क्या नियम?