Pakistan: पाकिस्तान इन दिनों चौतरफा परेशानियों से घिरा हुआ है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि पाकिस्तान अब दुनिया भर से मदद मांग रहा है. सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की जो तस्वीरें तैर रहीं हैं वह देश की दुर्दशा बताने के लिए पर्याप्त हैं. एक्सपर्ट की माने तो पाकिस्तान के हालात जल्दी नहीं सुधरने वाली है.


पाकिस्तान के हालात को देखते हुए अमेरिका के डेलावेयर यूनिवर्सिटी में इस्लामिक स्टडीज प्रोग्राम के डायरेक्टर प्रोफेसर मुक्तदर खान ने कहा है कि भारत चाहे तो जंग का ऐलान कर पीओके और बाकी इलाकों को अपने में मिला सकता है. उन्होंने दावा किया कि फिलहाल पाकिस्तान बुरे हालात से गुजर रहा है, वह छः प्रकार के संकट का सामना कर रहा है. ऐसे में देश टूट सकता है. 


अमेरिका की डेलावेयर यूनिवर्सिटी में इस्लामिक स्टडीज प्रोग्राम के फाउंडिंग डायरेक्टर प्रोफेसर मुक्तदर खान का कहना है कि छह संकट हैं जो पाकिस्तान को टुकड़ों में बांट सकते हैं. उनके अनुसार, वो संकट हैं- राजनीतिक संकट, आर्थिक संकट, सुरक्षा का संकट, सिस्टम का संकट, पहचान का संकट और पर्यावरण संकट है. 


भारत का शुक्रिया अदा करना चाहिए- मुक्तदर खान 


इससे पहले मुक्तदर खान ने कहा था कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयानों को लेकर ‘जैसे को तैसा’ करने की बजाय पाकिस्तान को सबसे पहले भारत का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि वह अपने पड़ोसी मुल्क की आर्थित बदहाली का फायदा नहीं उठा रहा है. पाकिस्तान के नेताओं को अपने दिमाग में यह बात रखनी चाहिए कि भारतीय नेता अधिक सम्मानित हैं और हमारे जैसे नहीं. 


आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है पाकिस्तान 


बता दें कि हाल के दिनों में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिससे देखा जा सकता है कि देश के लोग रोजमर्रा की चीजों के लिए भी कड़ी मशक्त कर रहे हैं. कुछ वीडियो में खाने-पीने की चीजों के लिए लोगों को लंबी-लंबी कतारों में देखा सकता है. पाकिस्तान में अनाज की कीमतें आसमान छू रही हैं. 


ये भी पढ़ें : सऊदी अरब को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देने के बाद अचानक क्यों बैकफुट पर आ गया अमेरिका