Passenger Train Caught Fire In Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बड़ा जानलेवा हादसा हो गया. यहां एक पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई, जिससे उसमें सवार लोग झुलस गए. आग लगने से चार बच्चों समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तानी रेलवे की ओर से गुरुवार (27 अप्रैल को) घटना की जानकारी दी गई.


रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, यह हादसा दक्षिणी पाकिस्तान में कराची से करीब 500 किलोमीटर (300 मील) उत्तर में खैरपुर जिले में हुआ, जब यात्रियों से भरी एक पैसेंजर ट्रेन पूर्वी शहर लाहौर की ओर जा रही थी. रात का समय था, उसी दौरान उसके एक डिब्बे में आग लगी. एक स्थानीय निवासी ने बताया कि चलती ट्रेन में आग लगने से चार बच्चों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. उसने कहा कि ट्रेन लाहौर की ओर जा रही थी.




 
आग की लपटें उठीं और कई लोग जिंदा जल गए
आग से ट्रेन के कई अन्य डिब्बे भी चपेट में आ गए थे, हालांकि उससे कितनी जनहानि हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. एक टीवी चैनल के फुटेज में ट्रेन के कई जले हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं. स्थानीय मीडिया ने बताया कि बुधवार रात ट्रेन में आग की लपटें उठीं और कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया.


सुरक्षा नियमों की अनदेखी पड़ रही भारी
आशंका जताई जा रही है कि ये हादसा गैस चूल्हे की वजह से हुआ हो सकता है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार, पाकिस्तान में गरीब यात्री अक्सर अपना खाना पकाने के लिए ट्रेनों में अपना छोटा गैस चूल्हा लाते हैं. खचाखच भरी ट्रेनों में अक्सर इसी तरह सुरक्षा नियमों की अनदेखी की जाती है. रेलवे के रिटायर्ड अधिकारी कहते हैं कि पाकिस्तान में ट्रेन दुर्घटनाएं अक्सर खराब रेलवे बुनियादी ढांचे और प्रबंधन की लापरवाही का परिणाम होती हैं.


रसोई गैस चूल्हा फटने से हुआ था ऐसा हादसा
वर्ष 2019 में, पूर्वी पंजाब प्रांत में एक रसोई गैस चूल्हा फटने से ट्रेन में आग लगने से कम से कम 74 यात्रियों की मौत हो गई थी और दर्जनों घायल हो गए थे.


यह भी पढ़ें: बर्तन की दुकान में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल की गाड़ियां, देखिए कैसे धू धूकर जला सामान