Pakistan Flood: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) में आयी विनाशकारी बाढ़ ने हालत बदतर कर दिए हैं. बाढ़ के चलते भारी संख्या में घर उजड़ गए हैं, खेत तबाह हो गए हैं, पेट्रोल पंप डूब गए हैं. सामने आयी तस्वीरों में हर तरफ बर्बादी देखने को मिल रही है. वहीं, बाढ़ ने सबसे ज्यादा तबाही पाकिस्तान के सिंध प्रांत में मचाई है. 


पाकिस्तान के इतिहास में इस तरह की बाढ़ पहली बार देखने को मिली है. देश का एक तिहाई हिस्सा बाढ़ में डूबा हुआ है. पानी की निकासी के लिए पाकिस्तानी इंजीनियरों ने देश की सबसे बड़ी ताजे पानी की मंचर झील की दीवार को तोड़ा और पानी को डायवर्ट किया हालांकि इससे गांव और शहरों पर खतरा और बढ़ गया..


नासा अर्थ ने जारी की तस्वीर


नासा अर्थ (NASA Earth) की जारी तस्वीर में तीन हिस्से दिख रहे हैं. पहले हिस्से को देखें तो ये तस्वीर 25 जून की है जिसमें आपको पाकिस्तान की मंचर झील दिखाई दे रही है जो पाकिस्तान के सिंध प्रांत के जामशोरो जिले में है और सिंधु नदी के पश्चिम में है. सिंधु नदी इसके बेहद करीब है. मॉनसून में क्या होता है उसके लिए दूसरी तस्वीर को देखें. 28 अगस्त को मंचर झील का पानी रिहायशी इलाकों की तऱफ बढ़ने लगा था और फिर 5 सितंबर की तस्वीर देखें तो मंचर झील विकराल हो चुकी थी. मंचर फटी और उसका पानी सिंध नदी में समाने के बजाय गांवों में घुस गया था. 




10 लाख एकड़ की फसल बाढ़ से तबाह


मंचर झील के आसपास खेती की जितनी जमीन है वो बेहद उपजाऊ है लेकिन अब वो जमीन भी बाढ़ के पानी में सम चुकी है. बाढ़ ने पाकिस्तान में अनाज से लेकर पीने का पानी तक छीन लिया है. पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट है कि सिंध और पंजाब में कपास की खेती बर्बाद हो चुकी है. कपास की करीब 10 लाख एकड़ की फसल बाढ़ के चलते तबाह हो चुकी है. इसके अलावा, 6 लाख एकड़ का चावल, खजूर एक लाख एकड़ और गन्ना करीब 7 लाख एकड़ तबाह हो चुका है. वहीं, 50% सब्जियां भी बर्बाद हो चुकी हैं. वहीं, कुल नुकसान की बात करें तो पाकिस्तान में 2.2 लाख करोड़ की फसल बर्बाद हुई है जो पाकिस्तान की कुल जीडीपी का करीब 3 फीसदी है. 


पाकिस्तान ऊपर से समंदर जैसा दिखने लगा- प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ


इस साल पाकिस्तान को करीब 25 लाख गांठ कपास के आयात करने की जरूरत हो सकती है. हालांकि इतनी बर्बादी के बावजूद पाकिस्तान सरकार भारत से कपास आयात के मूड में नहीं दिख रही है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए कहा था कि पाकिस्तान ऊपर से समंदर जैसा दिखने लगा है लेकिन अपनी जनता के हित में फैसले लेने से अब भी उनको कश्मीर वाला एजेंडा रोक रहा है.


पाकिस्तान में तबाही की तस्वीर कितनी भयानक है उसके लिए इन आंकड़ों को देखिए...


बाढ़ से मौत का आंकड़ा 1400 के करीब पहुंच चुका है.
पाकिस्तान नें 6689 किमी का सड़क नेटवर्क तबाह हो चुका है.
आम जनता के 17 लाख 39 हजार घर तबाह हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें.


राहुल गांधी ने कांग्रेस चीफ बनने से किया इनकार! अब मनीष तिवारी समेत 5 सांसदों ने चिट्ठी लिख की ये बड़ी मांग


Himachal Election: हिमाचल चुनाव के लिए AAP की एक और गारंटी, 'देंगे फ्री बिजली और युवाओं को रोजगार'