Pakistan News: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पूर्व प्रमुख और शीर्ष सैन्य अधिकारियों में से एक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (Lt Gen Faiz Hamid) ने समय पूर्व रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है. उन्हें देश के सेना प्रमुख के संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया था लेकिन इस पद पर नियुक्त नहीं किया गया.


जनरल फैज हमीद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद के लिए जनरल हेडक्वार्टर (GHQ) के तरफ से चुने गए छह सबसे वरिष्ठ जनरलों में शामिल थे. इस सूची को मंजूरी के लिए पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पास भेजा गया था.


समय से पहले रिटायरमेंट लेने का फैसला 


स्थानीय मीडिया ने अखबार के हवाले से बताया गया कि बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हामिद ने समय से पहले रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है. उन्हें देश के सेना प्रमुख के रूप में नहीं चुना गया था. पाकिस्तान सरकार ने देश के सबसे हाई-प्रोफाइल और संवेदनशील पद को लेकर अटकलों को खत्म करते हुए, पिछले हफ्ते गुरुवार को सेना प्रमुख के तौर पर पूर्व इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) प्रमुख जनरल आसिम मुनीर की नियुक्ति की जा चुकी है.


खबर में कहा गया है कि जनरल फैज हामिद ने आलाकमान को अपना इस्तीफा भेजा. प्राधिकारियों ने मंगलवार (29 नवंबर) को सेना प्रमुख जनरल मुनीर के पदभार संभालने के बाद नई नियुक्तियों की संभावनाओं के मद्देनजर उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.


टीवी मीडिया के सूत्रों के हवाले से मिली खबर


पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने इस घटनाक्रम को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन न तो इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस और न ही जनरल फैज हामिद ने इन्हें खारिज किया है. पाकिस्तानी टीवी मीडिया के सूत्रों के हवाले से उनके इस्तीफे की खबर दी है. उसने यह भी बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने भी समय से पूर्व रिटायरमेंट लेने का विकल्प चुना. वह भी सेना प्रमुख के उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे.


अगले साल 2023 में रिटायर होना था


दोनों अधिकारियों को अप्रैल 2023 में रिटायर होना था. वे जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और जनरल मुनीर से छोटे हैं, जिन्हें गत सप्ताह क्रमश ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी का अध्यक्ष और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया.


ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: कैसे करें ड्रोन की पहचान? पाकिस्तानी साजिश को नाकाम करने के लिए BSF ने स्कूली बच्चों को दी ट्रेनिंग