Imran Khan Audio Leak: पाकिस्तान (Paksitan) में जारी हंगामे के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का अमेरिका से मदद मांगने का एक कथित ऑडियो लीक होने के बाद हलचल मच गई है. कभी अमेरिका पर अपनी सरकार को गिराने का आरोप लगाने वाले इमरान खान इस ऑडियो में एक अमेरिकी महिला सांसद से गिड़गिड़ाते हुए मदद मांग रहे हैं. इस ऑडियो में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) चीफ अमेरिकी कांग्रेस सदस्य मैक्सिन मूर वाटर्स (Maxine Moore Waters) से उनका समर्थन करने और सहयोग देने की अपील कर रहे हैं. 


ये ऑडियो शनिवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इसमें इमरान खान से अमेरिकी सांसद पाकिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कह रही हैं. इसमें इमरान खान कह रहे हैं कि ये हमारे देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण समय में से एक है. पाकिस्तान में इस वक्त हालात बेहद खराब हैं और देश नाजुक दौर से गुज रहा है. खान इस ऑडियो में बार-बार उनकी मदद की गुहार लगा रहे हैं. 


हत्या की कोशिश का लगाया आरोप


पीटीआई अध्यक्ष ने 1.57 मिनट लंबे ऑडियो लीक में पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर उनकी हत्या की कोशिश करने का आरोप भी लगाया. खान ने कहा कि मेरी सरकार को सेना के पूर्व प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हटा दिया था क्योंकि यहां सैन्य प्रतिष्ठान बहुत शक्तिशाली है. मेरी हत्या का प्रयास किया गया जिसमें मुझे तीन गोलियां लगीं. ये ऑडियो किसी जूम मीटिंग का बताया जा रहा है.  


मदद करने की गुजारिश की


लीक हुई बातचीत में इमरान खान ने आरोप लगाया कि उन्होंने उन लोगों के साथ साजिश रची जो वर्तमान में सत्ता में हैं और मेरी सरकार गिरा दी. मैं आपसे मेरी मदद करने की गुजारिश करता हूं. खान ने कहा कि उनकी पार्टी सबसे खराब कार्रवाई का सामना कर रही है. उनके अनुसार, देश के इतिहास में किसी भी लोकतांत्रिक पार्टी का इस तरह की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा है.


अमेरिकी सांसद से अपनी पार्टी के पक्ष में एक बयान जारी करने का अनुरोध करते हुए, खान ने कहा कि अगर आप ऐसा करेंगी तो हम सराहना करेंगे क्योंकि आप कुछ कहोगी तो ये आगे तक जाता है. हम केवल कानून और संविधान और मौलिक अधिकारों का शासन चाहते हैं. आपका बयान वास्तव में हमारी मदद करेगा. ये ऑडियो ऐसे समय में सामने आया है जब भ्रष्टाचार के मामले में 9 मई को पार्टी प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए. 


इमरान की गिरफ्तारी बाद हुई हिंसा


इमरान की गिरफ्तारी के बाद लगभग तीन दिनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के दौरान देश भर में सार्वजनिक और सैन्य प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ करने और आग लगाने के आरोप में पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं और नेताओं को गिरफ्तार किया गया है. दंगों के दौरान कम से कम 10 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए. इमरान खान को बाद में कोर्ट के आदेश पर रिहा कर दिया गया था. उन्होंने रक्षा और सरकारी भवनों पर हमलों से अपनी पार्टी को दूर कर लिया है और तोड़फोड़ की जांच के लिए स्वतंत्र न्यायिक आयोग की मांग की है.


ये भी पढ़ें- 


America Debt Crisis: अमेरिका पर मंडरा रहा डिफॉल्ट होने का खतरा, ऐसा हुआ तो दुनिया पर पड़ेगा कैसा असर?