Pakistan Fuel Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) पहले से कंगाली की मार झेल रहा है. अब पड़ोसी मुल्क के लिए अफवाहों ने एक और मुसीबत खड़ी कर दी है. यहां पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोत्तरी की खबर के बाद कुछ पेट्रोल पंपों ने ग्राहकों को आपूर्ति बंद कर दी है. उनका कहना है कि वह इसे तब बेचना शुरू करेंगे जब कीमतों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में अगले 20 दिनों की मांग को पूरा करने के लिए पेट्रोल और डीजल का पर्याप्त स्टॉक है. 


पाकिस्तान में इस वक्त केवल छह टॉप कंपनियां ऐसी हैं जिनके पास पेट्रोलियम उत्पादों का स्टॉक है. इनमें स्टेट ऑयल, टोटल, गो, शेल और अन्य शामिल हैं. देश में कुल 9,800 पेट्रोल पंप हैं जिनमें से छह कंपनियों के पास 6,000 रिटेल दुकानों का नेटवर्क है. वहीं, मौजूदा आर्थिक हालातों और लेटर्स ऑफ क्रेडिट (LC) न खोलने के चलते 3800 रिटेल दुकानों का बोझ भी इन्हीं छह कंपनियों पर डाल दिया गया है. 


पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें 


पाकिस्तान के कई शहरों में लोग पेट्रोल स्टेशनों पर घंटों कतार में खड़े रहे. पंजाब प्रांत के कई शहरों में पेट्रोल की किल्लत के कारण पंप बंद कर दिए गए. पेट्रोल की किल्लत की खबर फैलने के बाद कई लोगों ने ज्यादा मात्रा में खरीदारी भी की. केवल कुछ ही पेट्रोल पंप खुले हैं, जहां लोग लंबी लाइनों में खड़े नजर आए. यह मामला मुल्क में तेल कंपनियों की तरफ से चेतावनी के कुछ दिन बाद सामने आया है. 


'पाकिस्तान के पास पर्याप्त पेट्रोल'


हालांकि, पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने इस बात से इनकार किया कि पेट्रोल की कमी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास अगले 20 दिनों तक चलने के लिए पर्याप्त ईंधन है. इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की थी कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पाकिस्तान रुपये (पीकेआर) 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी. 


ये भी पढ़ें: 


'2047 तक भारत को बनाना है इस्लामिक स्टेट', PFI सदस्यों ने तैयार किया प्लान, महाराष्ट्र ATS की चार्जशीट में खुलासा